बॉलीवुड

अमिताभ से बहुत गहरा और ख़ास है महाभारत के इस एक्टर का रिश्ता, अरबों की संपत्ति का हैं मालिक

बॉलीवुड में समय-समय पर बाल कलाकारों ने भी अच्छा ख़ासा काम किया है और अपने बेहतरीन काम से वे दर्शकों के दिलों पर राज करने लगे थे. ऐसे ही एक 70 और 80 के दशक के बाल कलाकार थे मयूर राज वर्मा. मयूर ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया था. उन्होंने कई फिल्मों में उस दौर में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल निभाया था और उन्हें यंग अमिताभ बच्चन कहा जाता था. आइए आज आपको मयूर राज वर्मा से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं…

मयूर राज वर्मा अपने दौर में बाल कलाकारों में सबसे लोकप्रिय थे. उन्हें बाल कलाकार के रूप में फिल्म मेकर्स काफी मोटी रकम दिया करते थे और वे अपने समय के हाईएस्ट पेड बाल कलाकारों में से एक थे. उन्हें हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा प्रसिद्धि दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन के बचपन के रोल अदा कर मिली थी.

मयूर राज वर्मा बॉलीवुड में 70 और 80 के दशक में सक्रिय रहे. वे बॉलीवुड की एक से बढ़कर एक फिल्मों में देखने को मिले और दर्शकों के दिलों पर उन्होंने एक तरफ़ा राज किया. बता दें कि, हिंदी सिनेमा में मयूर ने अपने कदम फिल्म ‘मुकद्दर का सिकंदर’ से रखे थे. अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत यह फिल्म साल 1978 में प्रदर्शित हुई थी. फिल्म में मयूर ने अमिताभ के बचपन का रोल निभाया और डेब्यू फिल्म से ही उन्हें बहुत बड़ी पहचान मिल गई. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया.

‘मुकद्दर का सिकंदर’ के बाद तो महानायक अमिताभ बच्चन की लगभग हर एक फिल्म के लिए मयूर राज वर्मा ही मेकर्स की पहली पसंद हुआ करते थे. समय के साथ बॉलीवुड में मयूर की लोकप्रियता भी बढ़ती गई और उनकी फीस में भी इज़ाफ़ा होते गया.
हालांकि जैसे-जैसे मयूर बड़े होते गए वे फिल्म इंडस्ट्री से दूर होते गए. वे बड़े होने पर फ़िल्मी दुनिया में सफ़ल नहीं हो सके. मयूर ने मशहूर धारावाहिक ‘महाभारत’ में भी काम किया है. वे अभिमन्यु के रोल में देखने को मिले थे. ख़ास बात यह है कि, पहले यह रोल सुपरस्टार गोविंदा और चंकी पांडे जैसे कलाकार को भी ऑफर हुआ था, हालांकि दोनों ने इस रोल के लिए कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. इसके बाद यह रोल मयूर की झोली में आया. बाद में मयूर ने अभिमन्यु के रोल में ख़ूब वाहवाही लूटी थी. दर्शकों को महाभारत में उनका काम खूब पसंद आया था.

57 वर्षीय मयूर राज वर्मा साल 2007 से इंग्लैंड के वेल्स में रह रहे हैं. वे अपनी पत्नी नूरी के साथ मिलकर इंडियाना रेस्टोरेंट चलाते हैं. मयूर और नूरी दो बच्चों के माता-पिता हैं. नूरी एक शेफ हैं.

जानकारी के मुताबिक़, मयूर राज वर्मा वेल्स में लोगों को बॉलीवुड के बारे में बताते रहते हैं और वे वर्कशॉप और एक्टिंग क्लास भी चलाते हैं. मयूर और उनका परिवार एक लग्ज़री लाइफ जीता है. बता दें कि, मयूर अरबों रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. इंग्लैंड में उनका कारोबार काफी फैला हुआ है.

Back to top button