स्वास्थ्य

ऑक्सीजन लेवल सही बनाए रखने के लिए करें तुलसी व लौंग के मिश्रण का सेवन, जानें विधि

कोरोना वायरस के कारण फेफड़ों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी बन जाता है कि आपके फेफड़े मजबूत रहें और इनपर संक्रमण का असर न पड़े। कोरोना वायरस से अपने फेफड़ों को बचाने के लिए और इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए नीचे बताए गए घरेलू उपाय को आजमाकर देखें। इस उपाय को करने से फेफड़े मजबूत हो जाते हैं और संक्रमण से इनकी रक्षा होती है।

तुलसी और लौंग का मिश्रण

तुलसी और लौंग का मिश्रण फेफड़ों के लिए उत्तम माना जाता है और इसकी मदद से कोरोना वायरस से रक्षा की जा सकती है। तुलसी और लौंग का मिश्रण खाने से फेफड़ों को मजबूती प्रदान होती है। इस घरेलू नुस्खे के तहत आप थोड़े से तुलसी के पत्तों को लेकर साफ कर लें। फिर इन्हें सूखा लें। अब लौंग के साथ इन्हें मिक्सी में पीस लें। ये मिश्रण बनकर तैयार है। इस मिश्रण का सेवन रोज किया करें।आप चाहें तो इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकते हैं।

मुलेठी और काली मिर्च का मिश्रण

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए इस मिश्रण का सेवन जरूर करें। ये मिश्रण बनाने के लिए थोड़ी सी मुलेठी, काली मिर्च और लौंग को सेंक लें। फिर इसके अंदर 4-5 तुलसी के पत्ते, थोड़ी सी मिश्री और दालचीनी को मिला दें। इस मिश्रण को आप चाहें तो मिक्सी में पीसकर। इसका पाउडर तैयार कर, उसे खा सकते हैं या सीधा इसे मुंह में डालकर धीरे-धीरे चबा लें। रोजाना ये मिश्रण खाने से फेफड़ों को मजबूती प्रदान होती है। इतना ही नहीं ये मिश्रण अस्थमा के रोगियों को भी फायदेमंद माना जाता है।

इन चीजों का भी करें सेवन

तुलसी

तुलसी को भी फेफड़ों के लिए फायदेमंद माना गया है। इसे खाने से पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल मैग्नीशियम, कैरीटीन और विटामिन-सी जैसे तत्व शरीर को मिलते हैं। ये सभी तत्व फेफड़ों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। रोज सुबह खाली पेट तुलसी खाने से कई रोगों से रक्षा होती है। रोजाना सुबह 4-5 तुलसी की पत्तियों को चबाया करें या फिर तुलसी की चाय पीया करें।

तुलसी की चाय तैयार करने के लिए एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इस पानी में तुलसी के पत्तों को डाल दें और पानी को अच्छे से उबाल लें। इस पानी को छान कर पी लें।

लौंग

लौंग गुणों से भरपूर होती है और इसका सेवन करने से पाचन तंत्र, हार्ट, फेफड़े, लिवर स्वस्थ बनें रहते हैं।  लौंग में युजिनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जिसके कारण पेट संबंधी समस्या और बदन दर्द जैसी समस्याओं से लाभ मिल जाता है। लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों भी होते हैं, जो कि वायरस से शरीर की रक्षा करते हैं। इसलिए लौंग का सेवन भी आप रोज किया करें।

दालचीनी

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए दालचीनी सहायक साबित होती है। इसमें भरपूर मात्रा में थाइमीन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैंग्नीज, पोटेशियम, निआसीन, कार्बोहाइडे्ट होते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत है, जो फेफड़ों को हेल्दी रखता है।

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी का सेवन करना उत्तम माना गया है। रोज हल्दी का दूध पीने से फेफड़ों को मजबूती प्रदान होती है। साथ में ही संक्रमण जल्द ही सही भी हो जाता है। रोज रात को सोने पर पहले गर्म दूध में हल्दी को डालकर पी लें। इसके अलावा आप चाहें तो पानी में भी हल्दी को डालकर पी सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट हल्दी खाने से रोग प्रतिरोधक रक्षा सही बनीं रहती है।

मुलेठी

मुलेठी में फॉस्फोरस, कैल्शियम, कोलीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सिलिकॉन, प्रोटीन, ग्लिसराइजिक एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं। इसे खाने से सर्दी-जुकाम, बुखार सही हो जाते हैं। साथ में ही फेफड़ों पर भी इसका अच्छा असर पड़ता है। औषधीय गुणों से भरपूर मुलेठी का सेवन रोज करें और रोज इसका 5 ग्राम पाउडर खाएं।

Back to top button