बॉलीवुड

छोटी उम्र में दुनिया छोड़ गई ये एक्ट्रेस, एक के दिल में था छेद, एक ने 19 की उम्र में कहा अलविदा

हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन अभिनेत्रियां हुई है जिनकी बहुत कम उम्र में मौत से पूरा बॉलीवुड और पूरा देश हिल गया था. किसी को उम्मीद नहीं थी कि इतनी छोटी उम्र में उनकी चहेती अभिनेत्रियां दुनिया को अलविदा कह देगी. आइए आज आपको बॉलीवुड की 8 ऐसी ही अदाकाराओं के बारे में बताते हैं…

श्रीदेवी…

हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार कही जाने वाली श्रीदेवी ने महज 54 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. श्रीदेवी अदाकारी, डांस, ख़ूबसूरती हर एक चीज में आगे थी. उन्होंने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी है. फरवरी 2018 में वे दुबई में एक पारिवारिक शादी में शामिल होने के लिए गई थी. जहां होटल में उनकी बाथ टब में डूबने से मौत हो गई थी. श्रीदेवी ने इस दुनिया को 24 फरवरी 2018 को अलविदा कह दिया था.

दिव्या भारती…

जिस उम्र में आज के बच्चे स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई में व्यस्त होते हैं उस उम्र में दिव्या भारती ने बॉलीवुड पर राज किया था और बहुत छोटी ही उम्र में दिव्या हम सभी को छोड़कर भी चली गई थी. दिव्या भारती का फ़िल्मी करियर महज तीन साला का रहा था और इन तीन सालों में उन्होंने करीब 20 फिल्मों में काम किया था. उनकी अधिकतर फ़िल्में हिट रही थी. महज 19 साल की उम्र में 5 अप्रैल 1993 को दिव्या की रहस्यमयी मौत हो गई थी. बताया गया कि, वे अपने घर की बालकनी से नीचे गिर गई थी.

जिया खान…

जिया खान ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ की थी. जिया की मौत आज भी एक रहस्य बनी हुई है. बता दें कि, जिया खान ने महज 25 साल की उम्र में 3 जून 2013 को फांसी लगाकर जान दे दी थी. उनके आत्महत्या करने के कारण का ख़ुलासा नहीं हो सका है. जिया ने ‘गजनी’ और हाउसफुल जैसी हिट फिल्मों में भी काम किया था.

स्मिता पाटिल…

स्मिता पाटिल कभी बॉलीवुड का एक चर्चित नाम थी. अचानक हुई उनकी मौत से पूरा बॉलीवुड हिल गया था. बता दें कि, बेटे प्रतीक को जन्म देने के 15 दिनों के बाद 13 दिसंबर 1986 को स्मिता पाटिल का निधन हो गया था. उनकी मौत का कारण प्रेग्नेंसी कॉम्पलीकेशन बताया गया. इसके चलते महज 31 साल की उम्र में स्मिता ने दुनिया छोड़ दी थी.

परवीन बाबी…

बॉलीवुड की बेहद सफल और ख़ूबसूरत अभिनेत्री रही परवीन बाबी का कई कलाकारों के साथ अफेयर रहा था, लेकिन उनकी जिंदगी में एक समय ऐसे दर्द ने जगह ले ली जिसने उनकी मौत तक उनका पीछा नहीं छोड़ा. परवीन सीजोफ्रेनिया और गैंगरीन जैसी बीमारी से पीड़ित थीं. इस बीमारी से वे इस कदर अवसाद में आ गई थी कि नींद की गोलियां लेने लगी थीं. 20 जनवरी 2005 को मुंबई में उनका निधन हो गया था. वे अपने घर में मृत पाई गई थी.

गीता बाली…

गीता बाली दिग्गज़ अभिनेता शम्मी कपूर की पत्नी थी. शम्मी और गीता ने साल 1955 में शादी की थी, लेकिन शादी के 10 सालों के बाद ही गीता का साल 1965 में 21 जनवरी निधन हो गया था. वे महज 34 साल की उम्र में सभी को छोड़कर चली गई थी. महज 12 साल की उम्र में बाल कलाकार के रूप में करियर शुरू करने वाली गीता की मौत चेचक से हुई थी.

मीना कुमारी…

मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी ने महज 39 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाली मीना कुमारी की मौत से फैंस को बड़ा झटका लगा था.

मधुबाला…

मधुबाला गुजरे जमाने की बहुत ख़ूबसूरत और सदाबहार एक्ट्रेस थीं. नीलकमल, तराना, महल, काला पानी मुगले आजम जैसी कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा रही मधुबाला को बचपन से ही दिल में छेद था. किसी फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें इस बात की ख़बर लगी थी. 10 सालों तक मधुबाला अपनी बीमारी से जूझती रही थी. 23 फरवरी 1969 को उनका निधन हो गया था.

Back to top button