स्वास्थ्य

बिना डॉक्टर की परामर्श के गिलोय का सेवन करना भी ले सकता हैं आपकी जान, पढ़े ये पूरी खबर

कोरोना महामारी से बचने के लिए हर कोई किसी न किस तरह का उपाय अपना रहा है. ऐसे में जो उपाय सबसे ज्यादा फेमस हो रहा हैं वह हैं गिलोय का सेवन करना. गिलोय खाकर हर कोई अपनी इम्युनिटी बढ़ाने में लगा हुआ हैं. मल्टी-विटामिन्स के साथ लोग इसका काढ़ा भी पी रहे है. आज भारत के हर घर में गिलोय घर-घर अपनी जगह बना चुका है. गिलोय में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं.

इस समय में लोग किसी न किसी तरह से गिलोय का सेवन कर ही रहे हैं. अगर आप भी अपने आप को सुरक्षित करने के लिए इसका सेवन कर रहे हैं तो आज ही सावधान हो जाए. जरुरत से ज्यादा गिलोय भी आपको नुकसान दें सकता हैं. इस बारे में एक रिपोर्ट्स में भी खुलासा हुआ हैं. इसके साथ ही गुड़गांव के एक निजी अस्पताल के हेड डॉक्टर अमिताभ के मुताबिक गिलोय में विटामिन की मात्रा भरपूर होती हैं. जिससे यह कई बिमारियों को शरीर में घुसने से रोकता हैं.

कोरोना में भी यह काफी लाभदायक होता हैं. वही गिलोय के बारे में डॉक्टर ने भी बताया कि, अगर आप खुद से गिलोय ले रहे हैं तो इसकी डोज़ गलत भी हो सकती हैं. आप गिलोय लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से बात अवश्य कर लें. क्योंकि गिलोय के कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं. गिलोय डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए काफी बेहतर आता हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन डायरिया जैसी बीमारी को भी न्योता दें सकता हैं. आपको भी गिलोय लेने के बाद अगर ऐसा कुछ हो रहा हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलिए.

इसके साथ ही गिलोय डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी स्वास्थ्य वर्धक होता हैं. इसके साथ ही ये आपका ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित करता हैं. अगर आप डायबिटीज की दवाओं के साथ गिलोय ले रहे हैं तो सावधान रहे आपका शुगर लेवल ज्यादा गिर सकता है. गिलोय प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करता हैं. ज्यादा गिलोय लेने से इम्यून सिस्टम ज्यादा उत्तेजित हो सकता है. यह भी सेहत के लिए नुकसान दें सकता हैं. गठिया या कोई ऑटोइम्यून डिसीज हैं तो गिलोय से दुरी बनाकर रखे.

इन सब बातों के साथ एक बात और भी हमेशा ध्यान रखें कि, कभी भी गिलोय को गर्भवती महिलाओं को नहीं देना चाहिए. इसके साथ ही जो महिलाए ब्रेस्ट-फीडिंग कराती हैं उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही जब भी आप इसका सेवन करें तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें.

Back to top button