बॉलीवुड

बच्चों की खातिर इन एक्ट्रेसेस ने अपना करियर लगाया दांव पर, भगवान ने भरी गोद तो छोड़ दिया बॉलीवुड

महिलाओं के लिए सबसे ख़ास एहसासों में से एक होता है मां बनने का एहसास. शादी के बाद महिलाओं के लिए यह एहसास कभी न भूलने वाला एहसास होता है. मां तो मां होती है, चाहे वह आम मां हो या कोई बड़ी एक्ट्रेस. मां अपने बच्चे के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार होती है. बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने मां बनने के बाद अपने बच्चों की परवरिश की खातिर अपने करियर को दांव पर लगा दिया और फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी. आज ऐसी ही 9 एक्ट्रेसेस के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं…

शर्मिला टैगोर…

सैफ अली खान और सोहा अली खान की मां शर्मिला टैगोर 60 से 70 तक के दशक में बॉलीवुड में सक्रिय रही. वे कभी टॉप की एक्ट्रेस रही थी, हालांकि शादी और बच्चों के बाद वे फिल्म इंडस्ट्री से दूर हो गई. शर्मिला ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि, बच्चों को समय न देने के चलते उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली थी.

बबीता…

करिश्मा और करीना की मां एवं रणधीर कपूर की पत्नी बबीता ने 1966 में बॉलीवुड डेब्यू किया था और 1971 में उनकी शादी हो गई थी. शादी के बाद वे फिल्मों से दूर हो गई और इसके बाद उन्होंने अपनी दोनों बेटियों की ही परवरिश की.

ट्विंकल खन्ना…

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना ने बॉलीवुड की कुछ शानदार फिल्मों में काम किया है. साल 2001 में ट्विंकल ने मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार से शादी कर ली थी और इसके बाद उनके एक्टिंग करियर पर ब्रेक लग गया. अक्षय और ट्विंकल दो बच्चों आरव और नितारा के माता-पिता हैं. फिलहाल ट्विंकल एक लेखिका के रूप में अपनी पहचान बना रही है.

करिश्मा कपूर…

90 के दशक में करिश्मा कपूर की अदाकारी का हर कोई दीवाना था. इस दौर में करिश्मा बॉलीवुड की टॉप की एक्ट्रेसेस में शुमार रही है. अपने करियर में कई हिट फ़िल्में देने वाली करिश्मा साल 2003 में बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी करने के बाद फिल्मों से दूर हो गई. अब उनका पति से भी तलाक हो चुका है और वे अपने दो बच्चों एक बेटी और एक बेटे के साथ रहती है.

नीतू सिंह…

नीतू सिंह ने 70 और 80 के दशक में बॉलीवुड में ख़ूब नाम कमाया है. साल 1980 में उन्होंने ऋषि कपूर से शादी की थी. कई सफ़ल बॉलीवुड फिल्मों में नज़र आ चुकी नीतू सिंह बच्चे होने के बाद इंडस्ट्री से दूर हो गई थी. बता दें कि, उनके दो बच्चे अभिनेता रणबीर कपूर और बेटी रिद्धिमा कपूर है.

सोनाली बेंद्रे…

सोनाली बेंद्रे कभी अपनी खूबसूरती से लाखों दिलों को जीत लिया करती थी. बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम कर चुकी सोनाली बेंद्रे ने 12 नवबंर 2002 को फिल्म निर्देशक गोल्डी बहल से शादी की थी. बच्चा होने के बाद सोनाली ने उसकी परवरिश पर पूरा ध्यान लगाया और वे इंडस्ट्री से दूर हो गई. सोनाली और गोल्डी एक बेटे के माता-पिता हैं.

ऐश्वर्या राय बच्चन…

बच्चन परिवार की बहू ख़ूबसूरत और सफल अदाकारा ऐश्वर्या राय बच्चन ने एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी है. हालांकि शादी और फिर बेटी को जन्म देने के बाद फिल्मों में काम करना उन्होंने बंद कर दिया था. ऐश्वर्या ने साल 2007 में अभिषेक बच्चन से शादी की थी और साल 2011 में दोनों बेटी आराध्या के माता-पिता बने थे. ऐश्वर्या अपनी बेटी का बहुत ध्यान रखती है. बेटी का पूरा काम ऐश्वर्या खुद करती है. बेटी की देखभाल के लिए ऐश्वर्या ने कोई नैनी भी नहीं लगा रखी है.

लारा दत्ता…

मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स रह चुकी लारा दत्ता का फ़िल्मी करियर कुछ ख़ास नहीं रहा है. उन्होंने साल 2011 में महेश भूपति से शादी करने के बाद तो फिल्मों से पूरे तरह ही दूरी बना ली थी. महेश भूपति और लारा दत्ता साल 2012 में एक बेटी के माता-पिता बने थे. अब लारा की बेटी करीब 9 साल की हो चुकी है.

जेनेलिया डिसूजा…

बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में काम कर चुकी जेनेलिया देशमुख ने अभिनेता रितेश देशमुख से साल 2012 में शादी की थी. शादी के करीब दो सालों के बाद रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा माता-पिता बने थे. वहीं साल 2012 में दोनों दूसरी बार माता-पिता बने. दोनों के दो बेटे हैं. बच्चों के जन्म के बाद जेनेलिया ने फिल्मों से दूरी बना ली थी. वे इसके बाद फ़िल्मी पर्दे पर नजर नहीं आई.

Back to top button
?>