बॉलीवुड

छठी क्लास में हमीदा से प्यार कर बैठे थे धर्मेंद्र, दो शादी के बाद भी इस एक्ट्रेस संग चला था अफ़ेयर

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी है. धर्मेंद्र बॉलीवुड में 60, 70 और 80 के दशक में ख़ूब सक्रिय रहे हैं. अपनी फिल्मों के अलावा वे अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी ख़ूब चर्चाओं में रही हैं. धर्मेंद्र ने जब बॉलीवुड में कदम भी नहीं रखे थे तब ही उनकी शादी हो चुकी थी.

धर्मेंद्र अपनी अदाकारी के साथ अपनी कद काठी और अपने निजी रिश्तों को लेकर भी सुर्खियां बटोर चुके हैं. दो शादी के बावजूद धर्मेंद्र किसी और अभिनेत्री पर दिल हार बैठे थे, वहीं आपको यह जानकर भी ताज्जुब होगा कि धर्मेंद्र को पहली बार प्यार छठी कक्षा में ही हो गया था वो भी आठवीं क्लास की लड़की से. आइए आज आपको उन सभी महिलाओं के बारे में बारे में बताते हैं जिनसे धर्मेंद्र ने दिल लगाया था.

हमीदा…

धर्मेंद्र को पहली बार प्यार छठी कक्षा में अपनी सीनियर हमीदा से हुआ था. हमीदा स्कूल टीचर की बेटी थी और आठवीं में पढ़ती थी. हालांकि धर्मेंद्र के दिल की बात दिल में ही रह गई. बताया जाता है कि, भारत विभाजन के दौरान हमीदा का परिवार पाकिस्तान चला गया था और धर्मेंद्र को अपना पहला प्यार नसीब नहीं हुआ.

प्रकाश कौर…

धर्मेंद्र थोड़े बड़े हुए तो 19 साल की उम्र में उनकी शादी करवा दी गई. उनकी पत्नी बनी प्रकाश कौर. साल 1954 में प्रकाश कौर और धर्मेंद्र की शादी हुई थी. धर्मेंद्र और प्रकाश कौर चार बच्चों सनी देओल, बॉबी देओल, अजीता देओल और विजेता देओल के माता-पिता हैं. शादी के कुछ सालों बाद फिल्मों में करियर बनाने के लिए धर्मेंद्र ने मुंबई का रुख किया था.

मीना कुमारी…

60 के दशक में धर्मेंद्र के बॉलीवुड करियर की शुरुआत हो गई थी. धर्मेंद्र बॉलीवुड में पैर जमाने में ही लगे थे कि उन्हें दिग्गज़ अदाकारा मीना कुमारी से प्यार हो गया. मीना कुमारी शादीशुदा थी और मीना ने धर्मेंद्र के करियर को आगे बढ़ने में उनकी ख़ूब मदद की थी.

एक बार धर्मेंद्र और मीना की एक तस्वीर वायरल हुई थी जिसमें धर्मेंद्र शर्टलेस थे और मीना कुमारी के हाथ में एक तकिया था. इस तस्वीर से मीना कुमारी और उनके पति कमाल अमरोही के रिश्ते में दरार पड़ गई थी. इसके साथ धर्मेंद्र और मीना के रिश्ते का भी अंत हो गया.

हेमा मालिनी…

धर्मेंद्र का दिल बाद में बॉलीवुड की ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी पर आया. 70 के दशक में जीतेन्द्र और संजीव कुमार जैसे अभिनेता भी हेमा के लिए पागल हुआ करते थे, लेकिन आखिरकार धर्मेंद्र और हेमा को एक दूसरे से प्यार हो गया और साल 1980 में हेमा मालिनी धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी बन गई. दोनों आज दो बेटियों ईशा और अहाना देओल के माता-पिता हैं.

अनीता राज…

दो शादी के बावजूद धर्मेंद्र का दिल अनीता राज पर आया था. हेमा मालिनी से शादी के बावजूद धर्मेंद्र का नाम अनीता राज से जुड़ा था. एक समय दोनों के रिश्ते ने ख़ूब सुर्खियां बटोरी थी. धर्मेंद्र से उम्र में 27 साल छोटी अनीता और उन्होंने कई फिल्मों में साथ में काम किया था और ऐसे में दोनों एक दूसरे के बेहद करीब आ गए थे. ऐसा भी कहा जाता है कि, धर्मेंद्र उस दौर में निर्देशकों से अपनी फिल्म में अनीता राज को लेने की मांग करते थे और जब यह ख़बर हेमा मालिनी के कानों तक पहुंची तो धर्मेंद्र ने अनीता से दूरी बनाना ही उचित समझा. बताया जाता है कि धर्मेंद्र और अनीता राज की शादी भी होने वाली थी, लेकिन अनीता धर्मेंद्र की तीसरी पत्नी बनने-बनते रह गई थी.

Back to top button