बॉलीवुड

अक्षय के बारे में ऐसा सोचते थे राजेश खन्ना, बेटी से बोले थे- इधर-उधर न निकल जाए, लगाम लगाकर रखना

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना ने हर किसी को अपना दीवाना बनाकर ररखा था. राजेश खन्ना का रुतबा ऐसा था जिसकी बराबरी आज तक कोई नहीं कर पाया है. बॉलीवुड में न ही उनके पहले और न ही उनकी बाद उनके जैसा स्टारडसम अन्य किसी दूसरे कलाकार को हासिल हुआ है. राजेश खन्ना ने अपनी अदाकारी से लोगों को इस कदर अपना मुरीद बनाया था कि, उनके समय में कहा जाता था ‘ऊपर आका, नीचे काका’

बता दें कि, प्यार से लोगों ने राजेश खन्ना को ‘काका’ कहना शुरू कर दिया था. काका के लिए यूं तो हर उम्र के लोग दीवाने हुआ करते थे, लेकिन ख़ासकर लड़कियों के दिलों में तो काका के लिए गजब की दीवानगी और पागलपन था. यह काका के स्टारडम का ही नतीजा था कि, लड़कियां ‘काका’ को खून से खत लिखा करती थी और उनके नाम का सिंदूर अपनी मांग में सजाया करती थी. हालांकि राजेश खन्ना का दिल तो एक 16 साल की लड़की ने जीता था.

गौरतलब है कि, राजेश खन्ना की शादी जानी-मानी अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया से हुई थी. साल 1973 में दोनों विवाह बंधन में बंधे थे. शादी के दौरान राजेश खन्ना की उम्र 31 वर्ष थी और वे इससे कुछ सालों पहले ही इंडस्ट्री में सुपरस्टार का तमगा पा चुके थे, वहीं शादी के समय डिंपल महज 16 साल की थी. दोनों के बीच उम्र में करीब 15 साल का अंतर था.

शादी के बाद डिंपल कपाड़िया और राजेश खन्ना की दो बेटियां हुई. बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना और छोटी बेटी रिंकी खन्ना, दोनों ने ही माता-पिता की तरह फिल्मों में काम किया, लेकिन दोनों ही सफ़ल नहीं हो सकी. ट्विंकल के खाते में जरूर कुछ एक हिट फ़िल्में आई हालांकि वे जल्द ही फिल्म इंडस्ट्री से दूर हो गई और अब वे एक लेखिका के रूप में काम कर रही है.

बताया जाता है कि, राजेश खन्ना की बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना के साथ एक ख़ास बॉन्डिंग थी. काका अपनी बड़ी बेटी ट्विंकल को टीना बाबा कहकर बुलाते थे. वे अक्सर ट्विंकल से उनके पति और बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार को लेकर भी बातें करते थे . एक बार एक साक्षात्कार में राजेश खन्ना से सवाल किया गया था कि, क्या वे पहले की भांति फिल्मों में गाना गाएंगे ? इसका जवाब देते हुए ‘काका’ ने कहा था कि, ”अब इस उम्र में क्या गाएंगे, अब तो हमारा जाई राजा है, वो बहुत गाता है, कभी वो भूलभुलैया करता है, कभी हेरा फेरी करता है.”

आगे राजेश खन्ना ने कहा था कि, ”वो बहुत हेरा फेरी करता है, मैंने अपने बेटी को भी कहा है कि देखो टीना बाबा, लगाम खींचकर रखना लेकिन इतनी भी नहीं कि टूट जाए. उसने पूछा क्यों तो मैंने कहा ख़ूबसूरत आदमी है, ख़ूबसूरत हीरो है, कहीं इधर-उधर न निकल जाए.

बता दें कि, अक्षय कुमार ने राजेश खन्ना की बड़ी बेटी अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना से साल 2001 में शादी की थी. दोनों की गिनती इंडस्ट्री के लोकप्रिय और पावर कपल में से एक के रूप में होती है. अक्षय और ट्विंकल एक बेटे आरव और बेटी नितारा के माता-पिता हैं.

Back to top button
?>