अध्यात्म

बुधवार के दिन भूलकर भी ना करें ये कार्य, इन्हें करने से दुर्भाग्य साथ नहीं छोड़ता

बुधवार के दिन गणेश भगवान और बुध ग्रह की पूजा करना लाभकारी माना जाता है। इस दिन गणेश जी की पूजा करने से हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है और रुके हुए सारे कार्य पूरे होने लग जाते हैं। वहीं बुध ग्रह का पूजन करने से ये ग्रह शांत रहता है और आपके अनुकूल फल प्रदान करता है। बुधवार के दिन इनकी पूजा करने के साथ-साथ कुछ विशेष बातों का ध्यान भी जरूर रखें और नीचे बताए गए कार्यों को करने की गलती न करें। इन कार्यों को करने से नाश होने लग जाता है और जीवन में दुखों आने शुरू हो जाते हैं।

बधुवार के दिन ये कार्य करना माना गया है वर्जित –

उधार का लेन-देन

उधार के लेन देन के लिए बुधवार का दिन उत्तम नहीं माना जाता है। बुधवार के दिन उधार में लेन-देन करना हानिकारक साबित होता है। आर्थिक मामलों से जुड़े बड़े फैसले भी इस दिन लेने से बचे। माना जाता है कि इस दिन उधार में दिया गया पैसा अथवा लिया गया धन लाभकारी नहीं होता है। लेन देन करने से आर्थिक हानि होने लग जाती है और लाख मेहनत के बावजूद भी धन नहीं जुड़ता है। इसलिए बुधवार को कर्ज का लेनदेन करने से बचें।

न करें इस दिशा की यात्रा

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की ओर यात्रा करना शुभ फल नहीं देता है। इसलिए इस दिशा की यात्रा आप न करें। अगर बेहद ही जरूर हो तो ही इस दिशा की ओर यात्रा करें।

निवेश

बधुवार का दिन निवेश के लिए भी उत्तम नहीं होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुधवार के दिन किए गए आर्थिक निवेश में केवल हानि ही होती है। इसलिए भूलकर भी इस दिन आर्थिक निवेश न करें। निवेश करने के लिए सबसे उत्तम दिन शुक्रवार का माना जाता है और इस दिन निवेश किए गए पैसों में बरकत ही होती है।

काले वस्त्र न पहनें

इस दिन काले वस्त्र पहनना भी शुभ नहीं माना जाता है। कहा जाता है कि जो सुहागिन महिलाएं बुधवार के दिन काले वस्त्रों का प्रयोग करती हैं। उनके जीवन में दुख आने लग जाते हैँ। इस दिन जितना हो सके काले वस्त्रों का दान करना चाहिए। काले वस्त्रों का दान करने से दांपत्य जीवन में सुखी आते हैं और पति की लंबी हो जाती हैं।

बधुवार के दिन करें ये काम चमक जाएगा भाग्य

बुधवार के दिन किन कार्यों को करना वर्जित माना गया है, ये जानने के बाद आइए एक नजर डालते हैं कि इस दिन किन कार्यों को करना चाहिए।

  • बुधवार के दिन बुध ग्रह की कथा को जरूर पढ़ें। बुध ग्रह की कथा पढ़ने से जीवन की परेशानियां दूर हो जाती हैं।
  • बुध ग्रह से हरा रंग जुड़ा होता है। इसलिए बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करें और गरीब लोगों को हरे रंग की दाल का दान करें।
  • इस दिन गणेश जी का पूजन जरूर करें और इन्हें दूर्वा घास अर्पित करें।
  • शिवलिंग की पूजा करते हुए हरे रंग की चीजें जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से बुध ग्रह शांत बना रहता है और जीवन में सुखों की कमी नहीं होती है।
  • इस दिन हरी चीजों का सेवन अधिक करें।

Back to top button
?>