बॉलीवुड

हेमा मालिनी से शादी करने लिए धर्मेंद्र बन गए थे मुसलमान, एक मजबूरी के चलते उठाया था यह कदम

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र अपनी अदाकारी के साथ ही हमेशा से ही अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी चर्चा में रहे हैं. गौरतलब है कि, धर्मेंद्र ने कुल दो शादियां की थी. वे 6 बच्चों के पिता हैं. 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के नसराली में जन्मे धर्मेंद्र जब महज 19 साल के थे तब उन्होंने प्रकाश कौर से शादी कर ली थी. साल 1954 में धर्मेंद्र ने प्रकाश कौर संग सात फेरे लिए थे.

शादी के कई सालों के बाद धर्मेंद्र ने फ़िल्मी दुनिया का रुख किय था. धर्मेंद्र जवानी के दिनों में बेहद हैंडसम लगते थे और उनकी लंबी-चौड़ी कद काठी किसी को भी आकर्षित कर लेती थी. इस दौरान बॉलीवुड की दिग्गज और ख़ूबसूरत अभिनेत्री हेमा मालिनी भी शादीशुदा धर्मेंद्र पर अपना दिल हार बैठी थी, वहीं धर्मेंद्र को भी हेमा की चुलबुली अदाएं और खूबसूरती भा गई थी.

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने बॉलीवुड में कई फिल्मों में साथ काम किया है. 70 के दशक के में इस जोड़ी को खूब पसंद किया गया. फ़िल्मी पर्दे के साथ ही असल में भी यह जोड़ी फैंस को खूब पसंद आई.

धर्मेंद्र और हेमा को एक दूसरे से प्यार हो गया था और दोनों शादी करने का फ़ैसला कर चुके थे, हालांकि शादी होनी आसान नहीं थी. दरअसल, धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे और उनकी बड़े-बड़े बच्चे भी थे. शादी के दौरान धर्मेंद्र के बेटे अभिनेता सनी देओल की उम्र 24 साल थी. वहीं हेमा के पिता इस रिश्ते से खुश भी नहीं थे. हालांकि धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी को अपनी दूसरी पत्नी बना ही लिया.

पहले जितेंद्र से होने वाली थी शादी…

उस दौर में हेमा मालिनी के चाहने वालों की कमी नहीं थी. दिग्गज़ अभिनेता जितेंद्र भी हेमा को पसंद करते थे और हेमा के दिल में भी धर्मेंद्र के लिए जगह थी. जितेंद्र और हेमा ही शादी भी होने वाली थी, लेकिन धर्मेंद्र ने सही समय पर हेमा मालिनी के चेन्नई स्थित घर पहुंचकर जितेंद्र की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था और फिर उन्होंने हेमा मालिनी से शादी कर ली थी.

बता दें कि, पहली धर्मेंद्र ने हेमा को शादी के लिए प्रपोज किया था, लेकिन धर्मेंद्र का प्रस्ताव हेमा ने ठुकरा दिया. दूसरी ओर जितेंद्र एवं हेमा की शादी की तैयारी हो चुकी थी और जितेंद्र पहले से ही चेन्नई में थे, जहां दोनों की शादी होनी थी. धर्मेंद्र को जब इस बात की ख़बर लगी तो वे तुरंत फ्लाइट पकड़कर चेन्नई पहुंच गए.

बता दें कि, जितेंद्र भी उस समय शादीशुदा थे और धर्मेंद्र चेन्नई जितेंद्र की पत्नी शोभा कपूर को लेकर पहुंचे थे. हेमा के घर पहुंचकर धर्मेंद्र ने हंगामा खड़ा कर दिया था. इसके चलते जितेंद्र और हेमा की शादी नहीं हो पाई. हालांकि बाद में धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से साल 1980 में शादी कर ली थी. हालांकि क्या आप जानते हैं कि, हेमा से शादी करने के लिए धर्मेंद्र को हिन्दू से मुसलमान बनना पड़ा था. आइए आखिर जानते है कि, धर्मेंद्र को ऐसा क्यों करना पड़ा.

दरअसल, धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर धर्मेंद्र को तलाक देने के लिए तैयार नहीं थी. धर्मेंद्र हिंदू है और प्रकाश कौर सिख धर्म से संबंध रखती है, ऐसे में धर्मेंद्र को हेमा मालिनी से दूसरी शादी करने के लिए अपना धर्म बदलना पड़ा और वे हिंदू से मुसलमान बन गए. जबकि उन्होंने अपना नाम धर्मेंद्र से बदलकर दिलावर खान रख लिया.

6 बच्चों के पिता हैं…

धर्मेंद्र के कुल 6 बच्चे हैं. धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के 4 बच्चे सनी देओल, अजीता देओल, बॉबी देओल और विजेता देओल हैं. वहीं धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की दो बेटियां ईशा और अहाना देओल हैं. बता दें कि, धर्मेंद्र मुंबई के पास लोनावला में स्थित अपने फार्म हॉउस पर रहते हैं. वे कहते हैं कि, उन्हें जमीन से जुड़े रहना पसंद हैं और यहां वे सुकून की ज़िंदगी जीते हैं.

Back to top button