अध्यात्म

शास्त्रों में इन चीजों को उधार में लेना व दान करना माना गया है वर्जित, उठाना पड़ता है भारी नुकसान

शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजों का उल्लेख किया गया है। जिन्हें न किसी से उधार लेना चाहिए और न ही किसी को दान में देना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार इन चीजों को उधार में लेने से व दान में देने से जीवन संकटों से घिर जाता है और कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए कभी भी नीचे बताई गई चीजों को न तो उधार में ले या किसी को दान में दें।

पेन

कभी भी अपना पेन किसी को उधार में न दें और न ही किसी से उसका पेन लें। वेदों के अनुसार पेन किसी को देने से व किसी के साथ बांटने से जीवन में तरक्की नहीं मिलती है और विद्या भी अच्छी प्राप्ति नहीं होती है। इसलिए अपना पेन किसी को न दें और न ही किसी से उसका पेन लेने की गलती करें। किसी का पेन इस्तेमाल करने से उसके बुरे कर्म आपके साथ जुड़ जाते हैं।

घड़ी

घड़ी जीवन में काफी महत्व रखती है। अगर हम किसी को अपनी घड़ी दान में देते हैं। तो इसका अर्थ है कि उसे हम अपना अच्छा समय दे रहे हैं। इसी प्रकार से जब किसी से हम घड़ी लेते हैं। तो उसका बुरा वक्त हमसे जुड़ जाता है। इसलिए घड़ी का आदान प्रदान करने से बचें। कभी किसी दूसरे व्यक्ति को अपनी घड़ी पहनने को न दें।  इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि घंडी किसी को देने से प्रोफेशनल लाइफ पर भी असर पड़ता है।

कंघा

अपनी कंघी किसी को इस्तेमाल न करने दें और न ही किसी की कंघी का इस्तेमाल करें। किसी दूसरे की कंघा का प्रयोग करने से सहेत पर बुरा असर पड़ता है। शास्त्रों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अन्य किसी की कंघी का प्रयोग करता है। तो उसकी सेहत खराब होने लग जाती है। इतना ही नहीं जिस व्यक्ति की कंघी होती है, उसके ग्रह भी उसपर चढ़ जाते हैं। कंघी के अलावा सिर से संबंधित सभी सामग्री को कभी भी दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहिए। इससे आपके भाग्य पर विपरीत असर पड़ सकता है।

अंगूठी

जो अंगूठी आप पहनते हैं उसे कभी भी दान में न दें। अपनी अंगूठी किसी ओर को देने से आपका भाग्य भी उसके साथ चला जाता है। वहीं किसी ओर की अंगूठी धारण करने से  जीवन में मुश्किलें आने लग जाती है और आर्थिक समस्या का सामना भी करना पड़ता है।

कपड़े

कभी भी किसी अन्य व्यक्ति के कपड़े न पहनें। शास्त्रों  के अनुसार किसी ओर के वस्त्र धारण करने से उसके बुरे ग्रह आप पर चढ़ जाते हैं। जो परेशानियां उसके जीवन में होती हैं। वो आपके साथ जुड़ जाती है। इतना ही नहीं दूसरे के कपड़े पहने से भाग्य आपसे नाराज हो जाता है और दुर्भाग्य आपको चारों तरफ से घेर लेता है।

हालांकि अगर आप किसी को अपने कपड़े देते हैं, तो आपका बुरा वक्त खत्म हो जाता है और आपका दुर्भाग्य उस व्यक्ति के साथ जुड़ जाता है।

किताबें

अपनी पुस्तकों को दान न करें। पुस्तकों का दान करने से मां सरस्वती नाराज हो जाती हैं और पढ़ाई करने में बांधाएं आना शुरू हो जाती हैं। इसी प्रकार से कभी भी धार्मिक ग्रंथों का दान भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान नाराज हो जाते हैं।

चप्पल

चप्पल का दान करना शुभ माना जाता है। हालांकि अगर किसी से चप्पल ली जाए तो ये अशुभ होता है। किसी ओर की चप्पल पहनें से उसके ग्रहों का बुरा प्रभाव जीवन में पड़ने लग जाता है। इसलिए कभी भी किसी से चप्पल न लें। जितना हो सके उतना चप्पल का दान करें। चप्पल की तरह ही किसी से नमक भी न लें और अपने घर का झाड़ू का दान करने से भी बचें। नमक लेने से ग्रह भारी हो जाते हैं। जबकि झाडू़ का दान करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

Back to top button