स्वास्थ्य

किशमिश का पानी सेहत के लिए किसी औषधि से नहीं है कम, इस पीते ही मिनटों में दूर भाग जाती है बीमारी

किशमिश के पानी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना गया है और इस पानी को पीने से कोई रोगों से निजात मिल जाती है। किशमिश के अंदर विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और सोडियम आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिन लोगों को शरीर में कमजोरी की शिकायत रहती है। उन्हें किशमिश का पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा ओर तरह के रोग होने पर भी ये पानी पीना कारगर साबित होता है। तो आइए बिना देरी किए जानते हैं, किशमिश का पानी पीने से ओर क्या लाभ जुड़े हुए हैं।

किशमिश के पानी लाभ

लिवर को स्वस्थ रखने में किशमिश का पानी काफी असरदार होता है। इसे पीने से लिवर की कार्य क्षमता बढ़ती है और लिवल से जुड़े रोग दूर हो जाते हैं। इसलिए जिन लोगों का लिवर सही नहीं रहता है। वो लोग किशमिश का पानी पीया करें।

खून को साफ करने में भी किशमिश का पानी सहायक माना गया है। इसे पीने से शरीर से गंदगी बाहर निकल जाती है। खून साफ होने से मुंहासों की समस्या नहीं होती है और त्वचा पर दाने निकलना भी बंद हो जाते हैं।

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है। उन्हें रोज एक गिलास किशमिश का पानी, एक हफ्ते तक पीना चाहिए। एक हफ्ते तक रोज ये पानी पीने से खून की कमी पूरी हो जाएगी और एनीमिया का रोग दूर हो जाएगा। दरअसल किशमिश के पानी में विटामिन्स पाए जाते हैं। जो कि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाते हैं। शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के बढ़ने से एनीमिया की बीमारी दूर हो जाती है।

दिल की दुरूस्त रखने में भी किशमिश का पानी उत्तम होता है। इसे पीने से दिल से जुड़े रोगों से रक्षा होती है। ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। हाई बीपी और हार्ट अटैक से रक्षा प्रदान करता है।

एसिडिटी होने पर अपनी डाइट में किशमिश का पानी शामिल कर लें। किशमिश का पानी पीने से गैस की समस्या दूर हो जाती है और पेट में एसिडिटी नहीं होती है। ये पानी पीने से किडनी भी स्वस्थ रहती है। इसके अलावा पाचन क्रिया को दुरूस्त करने में भी ये पानी सहायक साबित होता है।

आंखों की रोशनी को सही बनाए रखने के लिए रोज किशमिश का पानी पीया करें। रोज किशमिश का पानी पीने से आंखों की रोशनी सही बनीं रहती है और जिनको चश्मा चढ़ा होता हो वो भी उतर जाता है।

हड्डियां कमजोर होने पर किशमिश का पानी पीया करें। किशमिश का पानी पीने से हड्डियों को मजूबती प्रदान होती है और दांत भी सेहतमंद बनें रहे हैं।

कैसे तैयार करें किशमिश का पानी?

किशमिश का पानी बनाना बेहद ही सरल है। ये पानी तैयार करने के लिए एक गिलास गर्म पानी के अंदर रात को मुठ्ठीभर किशमिश भिगो कर रख दें। फिर इसे सुबह उठकर छान लें। पानी को आंच पर हल्का गर्म कर लें। किशमिश का पानी बनकर तैयार है। आप इसे खाली पेट पिएं।

Back to top button