बॉलीवुड

हमेशा शाही लोगों से ही मोहब्बत की थी सिमी ग्रेवाल ने, लेकिन कभी सच्चा जीवनसाथी नहीं पा सकीं

सिमी ग्रेवाल (Simi Garewal) आखरी इस नाम को कौन भूला सकता है. सिमी ग्रेवाल 60 और 70 के दशक की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थी. सिमी ने उस दौर में अपनी खूबसूरती से सभी को दीवाना बनाया था. फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ और ‘सिद्धार्थ’ में उन्होंने गजब के बोल्ड सीन दिए थे. सिमी ग्रेवाल का जन्म 19 अक्टूबर को लुधियाना में 1947 को हुआ था. फिल्म इंडस्ट्री में सिमी ने एक से बढ़कर एक बड़े निर्देशकों के साथ काम किया था. इतना ही नहीं सिमी ने कई मूवीज को प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी किया था.

प्रोफेशनल जिंदगी में सिमी ग्रेवाल ने हर तरह की ऊंचाई को हासिल किया था. लेकिन निजी जिंदगी बेहद ही खराब रही थी. उन्हें निजी जिंदगी ऐसा कुछ हासिल नहीं हुआ जिसकी वह हकदार थी. उनके बारे में कहा जाता है कि 17 साल की उम्र में उन्होंने जामनगर के महाराजा को डेट किया था. इसके साथ ही वह कई बार उनके साथ डेट पर भी जाया करती थी. इसके बारे में उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि, हम दोनों 3 साल तक एक-दूसरे के साथ प्रेम संबध में थे.

सिमी बताती है कि उसने मुझे ज़िन्दगी का एक दूसरा पहलू दिखाया और अपना दीवाना बना दिया था. हालांकि दोनों के रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया. इसके बाद किसी कारण से ये दोनों अलग हो गए थे. महाराजा से रिश्ता टूटने के बाद सिमी ने एक बार और एक और नवाब को डेट करना शुरू किया था. उन्होंने अपने ज़माने के मशहूर क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) को डेट करना शुरू कर दिया था.

क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी के साथ वह अक्सर ज्यादातर समय बिताते हुए दिखती थी. सिमी और नवाब पटौदी का प्यार भी परवान चढ़ने लगा था. सिमी स्टेडियम में नवाब पटौदी के मैच देखने जाया करती थीं. दोनों पार्टियों में भी एक साथ नज़र आने लगे थे. इसके बाद पब्लिक इवेंट्स हो या फिर आउटडोर शूट्स सिमी इस क्रिकेटर के साथ ही दिखती थी. नवाब पटौदी भी अपनी लवर सिमी ग्रेवाल को लेकर काफी सीरियस हुआ करते थे. सिमी के व्यक्तित्व में जो क्लास, एलिगेंस, और स्टाइल था वह उन्हें नवाब खानदान की बहु के लिए परफेक्ट करता था.

मंसूर अली खान पटौदी अपने इस रिश्ते को एक नाम देना चाहते थे और इसलिए सिमी को अपने घरवालों से मिलवाने का प्लान भी बना चुके थे. इसी दौरान एक दोस्त के जरिये मंसूर अली खान की मुलाकात शर्मिला टैगोर से हो गई. इसके बाद सिमी ग्रेवाल को भूलाने में नवाब पटौदी ने जरा भी देर नहीं लगाईं. इस ब्रेकअप को करने के लिए नवाब पटौदी सिमी के घर चले गए थे. मंसूर को देखकर, सिमी ने उनसे नींबू पानी की पेशकश की थी. इसके बाद मंसूर ने उनसे कहा कि मैं ये स्पष्ट कर देना छटा हूँ कि हमारे बीच जो कुछ भी था वह ख़त्म हो चुका है. मुझे कोई और मिल चुका है.

मंसूर के इतना कहने के बाद सिमी ग्रेवाल बिना कोई तमाशा बनाए मंसूर को लिफ्ट तक छोड़ने आई थीं. वहीं उन्हें अभिनेत्री शर्मिला टैगोर खड़ी मिली थी. इसके वर्षों बाद नवाब पटौदी और शर्मिला टैगोर ने सिमी के शो में हिस्सा लिया था. इस दौरान इन तीनों में से ही किसी ने भी अपनी पुरानी जिंदगी के बारे में बात ही नहीं की.

Back to top button