बॉलीवुड

मौत से लड़ते हुए मीना कुमारी ने अस्पताल में बेड पर दिया था आख़िरी शॉट, कहा- ‘तैयारी करो’

बॉलीवुड की दिवंगत और दिग्गज़ अदाकारा मीना कुमारी ने फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम कमाया है. 60 के दशक में मीना कुमारी बहुत चर्चित थीं. अपने छोटे से फ़िल्मी करियर में ही मीना कुमारी ने बहुत सफ़लता हासिल कर ली थी. ट्रेजडी क्वीन के नाम से जानी जाने वाली मीना कुमारी ने महज 39 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया था.

मीना कुमारी अपने काम को हमेशा से ही प्राथमिकता दिया करती थी. जब वे अपनी मौत के बेहद करीब थी, तब भी उन्हें अपने काम से प्यार था और इस मुश्किल घड़ी में भी उन्होंने अपनी फिल्म की शूटिंग की थी. जब मीना कुमारी की तबीयत हद से ज्यादा ख़राब हो गई तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. इस समय तक मीना लगभग अपनी सभी फिल्मों की शुटिंग पूरी कर चुकी थी, हालांकि एक फिल्म का कुछ हिस्सा शूट होना बाकी था.

फिल्म दुश्मन का कुछ काम बाकी रह गया था. मीना कुमारी अस्पताल में भर्ती थी तो वे यह सोचा करती थी चकी ठीक होने के बाद वे इस फिल्म को भी पूरा कर लेगी. हालांकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और अंततः फिल्म का बचा हुआ काम अस्पताल में ही किया गया.

दरअसल, एक बार अस्पताल में मीना कुमारी से मिलने के लिए फिल्म के निर्माता और निर्देशक पहुंचे. फिल्म मेकर्स के सामने मीना कुमारी ने फिल्म पूरी न होने पर अफ़सोस व्यक्त किया. इस पर मेकर्स ने मीना कुमारी से कहा कि, ‘कोई बात नहीं सब मैनेज हो जाएगा, लेकिन एक शॉट की दिक्कत हो जाएगी, जिसमें आपको दुल्हन बनना है.’ फिल्म के मेकर्स की यह बात सुनकर मीना कुमारी ने तय कर लिया कि फिल्म का वो शॉट अस्पताल के बेड पर ही शूट किया जाएगा. हालांकि मेकर्स इसके लिए राजी नहीं हुए. हालांकि मीना के आगे मेकर्स को हार माननी पड़ी.

मीना कुमारी ने ‘दुश्मन’ के मेकर्स से कहा कि, ‘बाद का क्या भरोसा, यहीं शूट करते हैं, मैं हॉस्पिटल वालों से परमिशन ले लूंगी, आप तैयारी करो.’ कुछ दिनों बाद अस्पताल में ही इस सीन को शूट किया गया. फिल्म का बाकी काम मीना ने अस्पताल में बेड पर रहते हुए ही किया. इस तरह से मीना ने अपने फ़िल्मी करियर का आख़िरी शॉट दुल्हन बनकर अस्पताल के बेड पर दिया था. बता दें कि, इसके कुछ दिनों बाद ही मीना कुमारी ने दम तोड़ दिया था. 31 मार्च 1972 को मुंबई में वे हम सभी को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह कर चली गई थी.

Back to top button