दिलचस्प

कोरोना: मिसाल बना ये परिवार, अपने इकलौते बेटे की शादी में नहीं गया, ऑनलाइन दिया आशीर्वाद

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने सभी का जीना मुश्किल कर रखा है। जहां एक तरफ इससे लोगों का व्यापार प्रभावित हो रहा है तो वहीं दूसरी ओर कई प्लांस भी चौपट हो रहे हैं। अब शादी ब्याह को ही ले लीजिए। अप्रैल माह से शादी का सीजन शुरू होने वाला था। कई लोगों ने अपनी शादी प्लान कर रखी थी। लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से उन्हें ये शादी कैंसिल करनी पड़ रही है।

वैसे कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कोरोना में सीमित लोगों में शादी कर रहे हैं। हालांकि आप ने भी नोटिस किया होगा कि अक्सर होता ये है कि प्रशासन जीतने मेहमान शादी में बुलाने की परमिशन देता है लोग उससे ज्यादा ही बुलाते हैं। लेकिन हिमाचल के मंडी में रहने वाले एक परिवार ने अपने बेटे की शादी में कुछ ऐसा किया कि उनकी अब हर जगह तारीफ हो रही है।

यहां माता पिता अपने इकलौते बेटे की शादी में शामिल नहीं हुए। उन्होंने कोरोना गाइडलाइन का ध्यान रखते हुए अपने बेटे को अकेले ही दुल्हन लाने भेज दिया। जब बेटे की शादी हुई तो माता पिता और अन्य रिश्तेदारों ने इसे वीडियो कॉल के माध्यम से टीवी पर घर बैठे देखा।

दरअसल मंडी निवासी परस राम सैनी के इकलौते बेटे प्रांशुल सैनी की शादी 25 अप्रैल को गुजरात के अहमदाबाद में रहने वाली लड़की से होनी थी। पिता का सपना था कि वह अपने इकलौते बेटे की शादी बड़ी धूमधाम से करेगा। लेकिन इस बीच कोरोना का कहर पूरे देश पर टूट पड़ा। ऐसे में उन्होंने शादी टालने की बजाय तय डेट पर ही करना सही समझा। बस इसमें उन्होंने समझदारी ये दिखाई कि शादी के लिए बेटे को अकेले ही भेज दिया जबकि उन्होंने अपने परिवार सहित ये शादी ऑनलाइन टीवी पर देखी।

परस राम सैनी कहते हैं कि बेटे की शादी में शामिल न होने का दुख तो है, लेकिन यह भी आवश्यक नहीं कि हम शादी में भीड़ एकत्रित करे। इस समय देश संकट से गुजर रहा है। ऐसे में हमे दूसरों की चिंता भी करनी चाहिए। यही वजह है कि हमने परिवार की सलाह के बाद शादी में सिर्फ बेटे को ही भेजा। हमने घर बैठे ऑनलाइन ही बहू बेटे को आशीर्वाद दिया। इस शादी में और भी कई रिश्तेदार शामिल हुए थे।

कोरोना काल में वर्चुअली शादी का ये आइडिया इतना बुरा भी नहीं है। ऐसा कर इन्होंने न जाने कितने लोगों को कोरोना से संक्रमित होने से बचा लिया। क्योंकि अभी के माहौल में यदि कोई शादी होती है तो वहां वायरस के फैलने के चांस बहुत ज्यादा हैं।

Back to top button