अध्यात्म

इन गलतियों के कारण ही इंसान नहीं बन पाता है धनवान, रूठ जाती हैं लक्ष्मी मां

वास्तु शास्त्र में घर से जुड़े कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं। जिनका पालन न करने से धन हानि होने लग जाती और घर में गरीबी का वास हो जाती है। वास्तु के अनुसार जो लोग इन नियमों की अनदेखी करते हैं। उनसे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और लाख मेहनत के बाद भी धन नहीं जुड़ता है। इसलिए आप इन नियमों का पालन जरूर करें।

न करें ये गलतियां –

बेड रखें साफ

अपने बेड को सदा साफ रखें। कभी भी बेड को गंदा न छोड़ें। कई लोग बेड पर ही कपड़े फेंक देते हैं और बेड को हर समय गंदा रखते हैं। जो कि वास्तु शास्त्र में दोष माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार बेड के ऊपर व नीचे सामान को जमा करके नहीं रखना चाहिए। बेड के गंदा होने से जातक के जीवन में केवल परेशानियां ही आती हैं। उनकी सेहत खराब बनीं रहती है और धन हानि होने लग जाती है। इसलिए बेड को हमेशा साफ रखें। बेड के नीचे टूटी हुई चीजों को रखने से बचें।

सही से रखें झाड़ू

शास्त्रों में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। जो लोग अपने घर में सही से झाड़ू नहीं रखते हैं। उनसे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। और घर में गरीबी आ जाती है। वास्तु नियमों के अनुसार झाड़ू को हमेशा लेटाकर रखना चाहिए। इसे ऐसी जगह रखना चाहिए। जहां पर किसी की नजर भी इसपर न पड़े। झाड़ू को कभी भी पैरों से न छूएं और न ही इसपर पैर रखें।

जिस जगह आप सोते हैं, वहां पर झाड़ू को न रखें। झाड़ू को घर के मुख्य दरवाजे के पास रखना भी शुभ नहीं माना जाता है। झाड़ू को कभी भी कूड़े में न फेंके। अगर कोई झाड़ू खराब हो जाए तो उसे किसी पेड़ के नीचे रख आएं। वहीं नया झाड़ू शुभ दिन ही लाएं और उसे ऐसी जगह पर रखें जहां किसी की नजर इसपर न पड़े।

सही हो तिजोरी की दिशा

घर में अगर कोई तिजोरी रखते हैं। तो उसकी दिशा हमेशा उत्तर की ओर ही हो। इस दिशा में रखी गई तिजोरी सदा पैसों से भरी रहती है और घर में धन की कमी नहीं होती है। वास्‍तु के अनुसार दक्षिण दिशा की ओर मुख करके रखी गईं अलमारियों व तिजोरी सदा खाली रहती हैं। इस दिशा की ओर रखी गई अलमारी व तिजोरी में धन नहीं जुड़ता है। इसलिए जब भी आप तिजोरी व अलमारी रखें तो ये देख लें की उसकी दिशा उत्तर की ओर ही हो।

पैसे उधार देना

वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम के समय किसी को पैसे उधार न दें। जो लोग शाम को पैसे उधार देते हैं, उनके पास धन की बरकत नहीं होती है। पैसे उधार देने के लिए सुबह का समय सबसे उत्तम माना जाता है। इस दौरान उधार में दिए गए पैसे वापस आ जाता हैं और मां लक्ष्मी नाराज भी नहीं होती हैं।

घर की सफाई

जिस घर में सफाई नहीं होती है और रसोई घर गंदा रहता है। वहां पर भी मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं। मां लक्ष्मी केवल उन्हीं घरों में वास करती हैं। जहां पर साफ-सफाई होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार जो लोग अपने रसोई घर को गंदा रखते हैं और घर में सफाई नहीं करते हैं। उनके जीवन में हमेशा धन का अभाव रहता है।

एकदम सही हों मूर्ति

पूजा घर में हमेशा सही मूर्ति ही रखें। खंडित मूर्ति मंदिर में रखने से पूजा सफल नहीं होती है और दोष भी लग जाता है। घर के लोगों को कामयाबी नहीं मिलती है और धन हानि होने लग जाती है।

बाथरूम को न रखें गिला

अपने बाथरूम को हमेशा साफ रखें। हर समय बाथरूम गिला रहना वास्तु शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता है और घर में पैसों का अभाव होने लग जाता है। नहाकर जब भी बाथरूम से बाहर निकलें तो बाथरूम को साफ करें। दरअसल बाथरूम के हर समय गिला रहने से वरुण देवता नाराज हो जाते हैं।

Back to top button