बॉलीवुड

धर्मेंद्र के हाथ से निकल गई अमिताभ की ये हिट फ़िल्में, वरना आज कहलाते बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन

हिंदी सिनेमा के दो दिग्गज़ अभिनेता सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र का दोस्ताना बहुत पुराना है. दोनों की दोस्ती की फिल्मों के जरिये ही ही नहीं असल ज़िंदगी में भी मिसाल दी जाती है. धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में साथ काम किया है और ऐसे में दोनों का रिश्ता भी गहरा होता गया. आज भी दोनों एक दूसरे के लिए प्यार और सम्मान जाहिर करते रहते हैं.

अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने बॉलीवुड को कई यादगार फ़िल्में दी है. दोनों एक लंबे अरसे से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को करियर की शुरुआत में कुछ सालों तक कोई ख़ास पहचान नहीं मिली थी, हालांकि साल 1973 में आई सुपरहिट फिल्म ‘जंजीर’ ने बिग बी को रातोंरात बड़ा स्टार बना दिया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, पहले यह फिल्म धर्मेंद्र को ऑफ़र हुई थी और इस बात का खुलासा खुद धर्मेंद्र ने किया है.

धर्मेंद्र आए दिन अपनी निजी ज़िंदगी से जुड़ी जानकारी अपने फैंस तक पहुंचाते रहते हैं और अब एक बार फिर से दिग्गज अभिनेता ने ऐसा ही किया है. हाल ही में एक समाचार वेबसाइट ने बताया है कि, धर्मेंद्र ने इस बात का खुलासा किया है कि, अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म ‘जंजीर’ और अमिताभ बच्चन एवं राजेश खन्ना की सुपरहिट फिल्म आनंद को लेकर बात की.

धर्मेंद्र के मुताबिक़, पहले ‘जंजीर’ उन्हें ऑफ़र की गई थी, हालांकि किसी कारणवश वे इस फिल्म में काम नहीं कर पाए थे. धर्मेंद्र ने कहा है कि, ‘आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि प्रकाश मेहरा की जंजीर (जिसने अमिताभ बच्चन को प्रसिद्धि दिलाई थी) मेरा प्रोजेक्ट थी. मैं पूरी तरह से फिल्म करने के लिए तैयार था, लेकिन फिर निजी कारणों की वजह से मुझे फिल्म से बाहर होना पड़ा.’

धर्मेंद्र ने आगे कहा कि, ‘मैंने हमेशा अपने दिल को अपने दिमाग पर शासन करने की अनुमति दी है. केवल एक जंजीर ही क्यों ? मैंने भावनात्मक कारणों से सौ जंजीरों को छोड़ दिया था.’ आगे धर्मेंद्र ने राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की साल 1971 में आई सुपरहिट फिल्म ‘आनंद’ पर भी चर्चा की. धर्मेंद्र के मुताबिक़, वे इस फिल्म में भी काम करना चाहते थे.

धर्मेंद्र ने बताया कि, ‘हृषिकेश मुखर्जी मेरे बहुत करीबी दोस्त थे. हमने अनुपमा, सत्यकाम, गुड्डी और चुपके चुपके सहित कई बेहतरीन फिल्में में एक साथ काम किया था. हम एक दिन बेंगलुरु की फ्लाइट में थे. उन्होंने मुझे फिल्म आनंद की कहानी सुनाई. मुझे इससे प्यार हो गया और मैं इसे करने के लिए तैयार हो गया. अगली बात जो मैंने सुनी वह यह थी कि उसे एक और अभिनेता कर रहा था.’

धर्मेंद्र ने आगे कहा कि, ‘मैं बहुत परेशान था मैंने शराब के कुछ पेग पीने के बाद पूरी रात हृषिकेश मुखर्जी को फोन किया और बार-बार यही कहा है कि आनंद फिल्म मेरी है. लेकिन हृषिकेश मुखर्जी ने उस अभिनेता को फिल्म में लिया जो उन्होंने भूमिका के लिए सबसे अच्छा सोचा था. मैंने बुरा नहीं माना. मुझे हृषिकेश मुखर्जी की याद आती है. वह एक महान फिल्म निर्माता थे और उनके साथ रहने में बहुत मजा आया.’

शोले में जय-वीरू की जोड़ी ने मचाया तहलका…

अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की जोड़ी को पर्दे पर फैंस ने ख़ूब पसंद किया है. दोनों की जोड़ी को साल 1975 में आई सुपर-डुपर हिट फिल्म ‘शोले’ में ख़ूब प्यार मिला था. बिग बी ने जय जबकि धर्मेंद्र ने वीरू का किरदार निभाया था. लोग आज भी जय-वीरू की दोस्ती की मिसालें दिया करते हैं. फिल्म में अमिताभ के अपोजिट जाया बच्चन और धर्मेंद्र के अपोजिट हेमा मालिनी थी. शोले में संजीव कुमार ने ठाकुर और अमजद खान ने गब्बर का किरदार निभाकर ख़ूब लोकप्रियता हासिल की थी. यह फिल्म आज भी ख़ूब पसंद की जाती है.

 

Back to top button