स्वास्थ्य

कोरोना मरीज ध्यान दें, ये 8 गलतियां भूलकर भी न करें, जान से हाथ धो सकते हैं

कोरोना ने देश की हालत खस्ता कर रखी है। लाखों लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। हजारों मौतें हो रही हैं। कोरोना से संक्रमित होने के बाद लोग पेनकिलर और एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएं भी ले रहे हैं। हालांकि बिना डॉक्टरी सलाह के आपको ये सब नहीं लेना चाहिए। कोरोना मरीज कई ऐसी गलतियाँ कर देते हैं जो उन्हें करने से बचना चाहिए। आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. विशेषज्ञों के अनुसार अभी तक कोरोना वायरस को खत्म करने वाला कोई इलाज आया ही नहीं है। डॉक्टर्स बस मरीजों के रिकवर होने तक स्थिति को कंट्रोल करने और लक्षणों को रोकने का ट्रीटमेंट दे रह हैं। इसलिए हल्के लक्षण दिखने पर खुद को आइसोलेशन कर लेना बेहतर विकल्प है।

2. कोरोना महामारी के दौर में सिर्फ वही व्यक्ति अस्पताल जाए जिसे जाने की सख्त जरूरत है। जैसे बुजुर्ग व्यक्ति या किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोग।

3. सेल्फ आइसोलेशन वाले मरीज बिना डॉक्टर की सलाह के पैरासिटामोल और इबुप्रोफेन जैसी बुखार या सिरदर्द से राहत देने वाली दवाओं और पेनिकिलर्स का इस्तेमाल न करें। पैरासिटामोल और इबुप्रोफेन का ओवरडोज आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

4. खांसी आने पर बिना डॉक्टर की सलाह के खांसी का सिरप भी नहीं लेना चाहिए। गले खराश होने पर शहद और नींबू  को हल्के गर्म पानी के साथ लेकर गरारे कर सकते हैं।

5. एंटीबायोटिक्स द्वारा कोरोना का इलाज करने से बचे। ये दवाएं कोविड-19 के लिए उपयुक्त नहीं है।

6. हाथ सैनिटाइज करने के लिए सिर्फ 60 प्रतिशत या उससे अधिक एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर्स का ही इस्तेमाल करें। इससे कम प्रतिशत वाला सैनिटाइजर वायरस को नष्ट नहीं कर सकता है।

7. आयुर्वेदिक इलाज के पीछे न भागे। इसे लेकर ऑनलाइन कई तरह की अफवाहें चल रही है। इनसे दूर रहे। बिना डॉक्टर्स की सलाह के कुछ भी ट्राय न करें।

8. शरीर में पानी की कमी न होने दें। खासकर कोरोना मरीज इस बात का ध्यान रखें। पानी और फाइबर का उपयोग अधिक करें।

कोरोना मरीज के लिए लहसुन फायदेमंद साबित हो सकता है। प्राचीन समय में भी अदरक, लहसुन और हल्दी का इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता था। लहसुन में एलिसिन नाम का तत्व होता है जो इम्यून सेल्स को स्ट्रॉंग बनाता है। आप डॉक्टर की सलाह के बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे लहसुन का अधिक इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर करें ताकि कोरोना मरीजों की मदद हो सके।

Back to top button