बॉलीवुड

शादी के कुछ सालों बाद ही अलग रहने लगे थे राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया, इस वजह से नहीं हुआ तलाक

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना और जानी-मानी अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया की शादीशुदा ज़िंदगी बेहद चर्चा में रही है. राजेश खन्ना पर यूं तो लाखों लड़कियां जान छिड़कती थी और उन्हें खून से खत लिखा करती थी, लेकिन ‘काका’ का दिल आया था महज 15-16 साल की डिंपल कपाड़िया पर. राजेश खन्ना ने साल 1973 में खुद से 15 साल छोटी डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली थी.

शादी के समय डिंपल कपाड़िया महज 16 साल की थी, जबकि राजेश खन्ना की उम्र करीब 31 साल थी. गौरतलब है कि, डिंपल कपाड़िया से शादी करने से पहले राजेश खन्ना अभिनेत्री अंजू महेन्द्रू के साथ लिव इन में रहते थे. अंजू राजेश खन्ना के साथ उनके ही बंगले ‘आशीर्वाद’ में रहा करती थी. दोनों का अफेयर करीब 6 साल तक चला था, लेकिन जब दोनों का रिश्ता ख़त्म हुआ तो इसके बाद ‘काका’ ने डिंपल से शादी कर घर बसा लिया.

शादी के ख़िलाफ़ थी डिंपल की मां…

बताया जाता है कि, उस दौरान डिंपल कपाड़िया अभिनेता ऋषि कपूर के साथ फिम ‘बॉबी’ की शूटिंग में व्यस्त थी. डिंपल के पिता को डिंपल और राजेश खन्ना का रिश्ता मंजूर था, लेकिन डिंपल की मां इस रिश्ते से खुश नहीं थी. हालांकि इसके बावजूद राजेश खन्ना और डिंपल ने सात फेरे ले लिए. जबकि शादी के बाद डिंपल फ़िल्मी पर्दे से भी दूर होने लगी. ऐसा इसलिए क्योंकि राजेश खन्ना को शादी के बाद डिंपल का फिल्मों में काम करना मंजूर नहीं था.

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया का रिश्ता शादी के बहुत जल्द ही टूटने की कगार पर आ गया था. दोनों के बीच में उम्र का एक बड़ा अंतर दोनों को हमेशा के लिए साथ नहीं रख पाया. बताया जाता है कि, काका और डिंपल के बीच अक्सर लड़ाईयां होती रहती थी. दोनों के रिश्ते में दरार के कई कारण थे. क्योंकि डिंपल फिल्मों में काम करना चाहती थी और साथ ही वे कहती थी कि राजेश खन्ना उन्हें समय नहीं देते हैं. ऐसे में दोनों अलग-अलग रहने लगे थे. लेकिन कभी दोनों ने तलाक नहीं लिया था.

डिंपल ने साइन नहीं किए तलाक के पेपर…

राजेश खन्ना की ज़िंदगी से जुड़े कई किस्से मशहूर हैं. वे अपनी अदाकारी और फिल्मों को लेकर बहुत चर्चा में रहे हैं, वहीं उनकी निजी ज़िंदगी ने भी खूब सुर्खियां बटोरी है. एक समय ऐसा भी आ गया था जब राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया का तालाक होने वाला था, लेकिन डिंपल कपाडियां ने किसी कारणवश तलाक पेपर पर साइन नहीं किए थे.

काका की जीवनी में वरिष्ठ पत्रकार और लेखक यासिर उस्मान ने लिखा है कि, 80 के दशक में राजेश खन्ना और डिंपल तलाक लेने पर सहमत हो गए थे, हालांकि डिंपल कपाड़िया ने राजेश खन्ना से कहा था कि उनकी दोनों बेटियों ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना की फाइनेंशियल सिक्योरिटी का ख्याल रखा जाए. लेकिन दूसरी ओर काका इस मांग को गम्हीरता से नहीं लेते थे और इसे वे टालते रहे. ऐसे में कभी राजेश खन्ना और डिंपल का तलाक नहीं हुआ. लेकिन वे अलग-अलग जरूर रहने लगे थे.

राजेश खन्ना की ज़िंदगी में हुई टीना अंबानी की एंट्री…

डिंपल का साथ छूटने के बाद राजेश खन्ना अकेले पड़ गए. इसी बीच ‘काका’ का दिल आ गया अभिनेत्री टीना अंबानी पर. टीना और काका का अफेयर भी लंबा चला था. हालांकि यह प्यार भी अपनी मंजिल नहीं पा सका था. काका टीना के साथ उन्हीं के बंगले में रहने लगे थे. दोनों को एक दूसरे से बेहद प्यार था. कहा यह भी जाता है कि, दोनों एक ही टूथ ब्रश से ब्रश किया करते थे.

फिर टीना भी हो गई ‘काका’ से दूर…

टीना अंबानी राजेश खन्ना से शादी कर घर बसाना चाहती थी. लेकिन पहले वे चाहती थी कि काका और डिंपल का तलाक हो जाए. राजेश खन्ना डिंपल को तलाक दे दें. लेकिन जब राजेश खन्ना ने डिंपल को तलाक नहीं दिया और टीना के इंतज़ार की हदें पार होने लगी तो टीना ने भी ‘काका’ से रिश्ता ख़त्म कर लिया और वे राजेश खन्ना की ज़िंदगी से हमेशा-हमेशा के लिए चली गई.

Back to top button