स्वास्थ्य

कोरोना काल में वरदान से कम नहीं हल्दी, ऐसे इस्तेमाल करने से रहोगे हेल्थी

भारतीय किचन में आपको हल्दी बहुत आसानी से मिल जाएगी। अधिकतर लोग हल्दी का उपयोग एक मसाले के रूप में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिहाज से हल्दी बहुत ही फायदेमंद है। इसके कई ऐसे औषधीय गुण हैं जो आपको हैरान कर देंगे। खासकर इस कोरोना काल में हल्दी का उपयोग कर आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

हल्दी में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल्स जैसी चीजें प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इन गुणों के चलते हल्दी सर्दी खांसी से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी तक में मददगार साबित होती है। ये हमे सेहतमंद बनाने के साथ साथ सुंदर भी बना सकती है। ऐसे में आज हम आपको हल्दी के कुछ खास फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हल्दी के फायदे (Benefits Of Turmeric)

1. मौसम, एलर्जी या किसी इंफेक्शन के चलते बाल अचानक झड़ जाते हैं। इस स्थिति में कच्ची हल्दी के रस और चुकंदर की पत्तियों का रस मिलाकर बालों में लगाना चाहिए। इस उपाय से बालों का झड़ना कुछ ही दिनों में रुक जाता है।

2. कोरोना काल में हमे अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की सख्त जरूरत है। इसके लिए आपको दिन में रोज कम से कम 1 ग्राम हल्दी जरूर खाना चाहिए। इसे आप दूध या गर्म पानी में मिलाकर खा सकते हैं।

3. टीबी जैसी बीमारी में भी हल्दी फायदेमंद होती है। ये टीबी को बढ़ाने वाले हानिकारक कारकों को समाप्त करने का काम करती है।

4. ऑयली स्किन की वजह से चेहरे पर बार बार पिम्पल आने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल और हल्दी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे चेहरे पर सूखने तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करने से समस्या हल हो जाती है।

5. जोड़ों के दर्द और डायबिटीज में हल्दी सहायक सिद्ध होती है। इसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी को एक गिलास पानी के साथ दिन में दो बार पीना होगा। ऐसा करने से डायबिटीज में जो बार बार पेशाब जाने की दिक्कत होती है वह खत्म हो जाती है।

6. हल्दी एक नेचुरल पेनकिलर भी है। शरीर में कोई भी चोट लग जाए तो हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शरीर को दर्द में राहत देते हैं। इसके अलावा ये हल्दी शरीर की सूजन और बहते खून को रोकने का भी काम करती है।

Back to top button