दिलचस्प

गर्मी से छुटकारा पाने का गांव का देसी जुगाड़, न बिजली न कोई खर्चा, बस ठंडी ठंडी हवा, देखें Video

गर्मी का मौसम इस समय अपनी चरम सीमा पर है। हर जगह भयंकर चुभती जलती गर्मी पड़ रही है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग पंखा, कूलर और एसी जैसी चीजों का सहारा लेते हैं। लेकिन ये सभी चीजें बिजली से चलती है। और हर कोई इन्हें अफोर्ड भी नहीं कर सकता है। ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए अपनी अलग अलग जुगाड़ भी करते हैं।

गर्मी की जुगाड़ का ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में गाँव में कुछ बंदों ने गर्मी स छुटकारा पाने की इतनी शानदार जुगाड़ की है कि वे इंटरनेट पर चर्चा का विषय बने हुए है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक खाट पर बैठे हुए हैं। उनके पास में एक डंडे पर दो चादर बंधी हुई है। साथ ही एक गधा भी इस डंडे से बंधा हुआ है।

अब गधा जैसे ही गोल गोल घूमना शुरू करता है डंडा और उसके ऊपर लगी चादरें भी घूमने लगती है। इस चादर से खाट पर बैठे लोगों को मस्त ठंडी ठंडी हवा लगती रहती है। मतलब ये एक सस्ता और बिना बिजली से चलने वाला विशाल पंखा है। गर्मी से बचना का यह देसी उपाय लोगों को बड़ा पसंद आ रहा है।

आईपीएस ऑफिसर रुपिन शर्मा (IPS Officer Rupin Sharma) द्वारा इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया गया है। वे भी गांव के इस जुगाड़ से इंप्रेस हुए हैं। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा – गर्मी का हल: देसी उपाय गर्मी से बचने का..

आईपीएस के अनुसार ये वीडियो पड़ोसी देश पाकिस्तान का है। इस वीडियो पर लोगों के अलग अलग रिएक्शन भी आ रहे हैं। जहां एक तरफ कुछ को ये आइडिया पसंद आया तो वहीं कुछ ने इसे जानवरों को टार्चर करने वाला काम बताया। उनके अनुसार हमे जानवरों को इस तरह परेशान नहीं करना चाहिए।

वैसे इस जुगाड़ के ऊपर आपकी क्या राय है?

Back to top button