बॉलीवुड

राजकुमार के इस अंदाज के कायल थे डैनी, बोले- हम दोनों नशे में थे और उन्होंने मुझे गाड़ी में…’

दिग्गज़ अभिनेता राजकुमार से जुड़े कई किस्से इंडस्ट्री में बहुत मशहूर है. ऐसा ही एक किस्सा है कि वे अपनी फिल्म की शूटिंग के दौरान चार-चार घंटे तक का ब्रेक लेते थे. हिंदी सिनेमा में मशहूर खलनायक डैनी डेंग्जोंग्पा ने एक बार अपने एक साक्षात्कार में राजकुमार संग अपने रिश्ते को लेकर बात की थी. इस दौरान डैनी ने राजकुमार से जुड़ी कई ख़ास बातें भी बताई थी.

अपने एक साक्षात्कार में डैनी ने बताया था कि, शूटिंग के दौरान राज साहब 4 घंटे का ब्रेक लेते थे. यूं तो राजकुमार बेहद अनुशासित थे, लेकिन वे अपने उसूलों पर अपनी शर्तों पर जीवन जीते थे. इनके रुतबे से निर्देशक, निर्माता, क्रू मेंबर्स और यहां तक कि उनके साथ काम काम करने वाले कलाकार भी वाकिफ़ थे.

अभिनेता डैनी ने बताया था कि, राजकुमार और मैंने कई फिल्मों में साथ में काम किया है. हमारी कई फ़िल्में हिट रही है. साथ काम करने के दौरान अक्सर हमारा मिलना-जुलना होता था. डैनी के मुताबिक़, मेरा एक दो बार राजकुमार के घर भी जाना हुआ है. साथ ही उन्होंने बताया था कि, राज साहब और मैं साथ में बैठकर शराब भी पीया करते थे.

राजकुमार की तारीफ़ करते हुए डैनी ने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि, राज जी बहुत ही क्लासी टाइप के और बुद्धिमान शख़्स थे. वे किसी भी विषय पर बात कर सकते थे. उन्हें चीजों की बहुत समझ रहती थी. साथ ही वे बहुत अनुशासित भी थी. वे पहले पुलिस की नौकरी करते थे और उनका अनुशासन फिल्मों की शूटिंग के दौरान भी देखने को मिलता था.

डैनी ने कहा कि, राज जी हमेशा से ही इंडस्ट्री में अनुशासन की तलाश में रहते थे. वे अपने रूटीन के पक्के थे. उनका एक रूटीन बना हुआ था. वे खुद अनुशासन में रहते थे और उन्हें निर्देशकों की अनुशासनहीनता बिलकुल पसंद नहीं आती थी. डैनी के मुताबिक़, राज जी शूटिंग सेट पर आराम से 10 बजे तक पहुंचते थे.

राजकुमार 10 बजे सेट पर आने के बाद अपना काम शुरू करते थे और फिर लंच के बाद वे लंबा ब्रेक लेते थे. लंच के बाद उनका चार घंटे का ब्रेक होता था और वे खाना खाने के बाद आराम भी करते थे. खाना खाने के बाद वे शूटिंग सेट पर फिर शाम को चार बजे पहुंचे थे. डैनी राजकुमार के अनुशासन से काफी प्रभावित थे और उन्होंने कहा था कि, मुझे राज साहब के काम करने का तरीका पसंद था.

जब नशे में धुत हुए राजकुमार और डैनी…

डैनी ने उस किस्से का जिक्र भी अपने साक्षात्कार में किया था जब वे राजकुमार के घर गए थे और दोनों ने साथ में बैठकर शराब पी थी. डैनी के मुताबिक़, हम एक बार फिल्म बुलंदी की शूटिंग कर रहे थे, तो एक दिन राज जी ने मुझे अपने पास बुलाया और उन्होंने कहा कि, कल शाम को शूटिंग खत्म होने के बाद ड्रिंक्स पर बैठते हैं.

डैनी ने कहा कि, मैं राजकुमार के घर चला गया था. हमने उनके घर पर साथ में बैठकर शराब की. काफी समय हम साथ में बैठे और हम दोनों नशे में थे. इस हालत में भी राजकुमार मुझे छोड़ने के लिए घर से बाहर तक आए थे और उन्होंने गाड़ी का दरवाजा खोलकर मुझे गाड़ी में बैठाया था. राज साहब ने इस दौरान अपने घर पर आने के लिए इस दौरान मुझे धन्यवाद भी दिया था.

 

गौरतलब है कि, राजकुमार आज इस दुनिया में नहीं है. साल 1996 में राजकुमार ने 69 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. वे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थे. अपने 40 साल लंबे फ़िल्मी करियर में राजकुमार ने कई हिट फ़िल्में दी थी. उनकी अदाकारी, डायलॉग डिलीवरी और दमदार आवाज का हर कोई कायल था.

Back to top button