स्वास्थ्य

पीले दांत सिर्फ 15 दिन में दूध जैसे चमकने लगेंगे, बस एक बार आजमा लें दादी-नानी के ये नुस्खे

मुंह के साथ साथ दांत भी हमारे शरीर का अहम हिस्सा होते हैं। इनकी सेहत का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। यही वजह है कि हमे रोज सुबह उठते से ब्रश करना सिखाया जाता है। हालांकि ये सब करने के बावजूद कई लोगों को दांतों में पीलापन और कैविटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पीले दांतों की वजह से व्यक्ति कई बार खुलकर हंस भी नहीं पाता है। ऐसे में आज हम आपको दादी नानी के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो 15 दिनों के अंदर आपके दांत चमका कर उन्हें सेहतमंद बना देंगे।

बेकिंग सोडा: ये दांतों के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को मारकर आपके मुंह की दुर्गंध दूर भगा देता है। आप बस थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी व नमक मिला दें। इसके बाद इसे टूथब्रश से दांतों पर हल्का हल्का लगाएं। ध्यान रहे ब्रश तेजी से नहीं करें वरना मसूड़े को क्षति पहुंच सकती है।

लौंग: आमतौर पर लौंग से दांत का दर्द कम किया जाता है। लेकिन ये दांतों में जमी गंदगी और बैक्टीरिया को मारने का काम भी करती है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण दांत में छिपे किटाणुओं को खत्म कर मुंह की गंध दूर करते हैं। इसका उपयोग करने के लिए लौंग को पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में थोड़ा पानी और दो बूंद नींबू का रस मिलाकर दांतों पर ब्रश करें। पाउडर की बजाय लौंग के तेल से भी ब्रश किया जा सकता है। इस उपाय से 15 दिनों में आपके दांत चमकने लगेंगे।

एप्पल साइडर विनेगर: एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और उसमें दो चम्मच पानी मिला दें। अब इस पानी में टूथब्रश को भिगो दें और ब्रश करें। इसमें मौजूद एसिडिक तत्व दांतों को सफेद बना देंगे।

केले का छिलका: केले के छिलके के सफेद वाले हिस्से से अपने दांतों की दो से तीन मिनट सफाई करें। इसके बाद ब्रश भी कर लें। इससे न सिर्फ आपके दांत मजबूत बनेंगे बल्कि दांतों का पीलापन भी दूर हो जाएगा। इस नसूखे को हफ्ते में दो से तीन बार ही करें।

सरसों का तेल और नमक: आधा चम्मच सरसों का तेल लें और उसमें एक चुटकी नमक मिला दें। अब इस मिश्रण से उंगली द्वारा दांत और मसूड़ों की सफाई करें। वैसे आप टूथब्रथ का उपयोग भी कर सकते हैं। इससे दांत सफेद और चमकदार तो बनेंगे ही साथ में मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे।

नोट: ये उपाय सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इन नुस्खों का उपयोग करने से पूर्व डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

Back to top button