समाचार

सरकार ने की CBSE की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं के एग्जाम होंगे जून के बाद

कोरोना की दूसरी लहर के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक बड़ा फैसला लिया है और क्लास 10 के एग्जाम्स इस साल रद्द कर दिए गए हैं। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित की गई हैं। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बुधवार को शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) व सीबीएसई अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बैठक हुई थी और इस दौरान बोर्ड परीक्षाओं करवाई जाए की नहीं इसको लेकर चर्चा की गई थी। वहीं आज इन परीक्षाओं को लेकर ये बड़ा फैसला लिया गया है।


देश में कोरोना महामारी से उत्पन्न मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने ये निर्णय लिया है। पहली बार ऐसा हो रहा है जब सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा पूरी तरह रद्द कर दी है। यानी इस साल ये परीक्षा नहीं ली जाएगी। ऐसे में अब 10वीं के बच्चों को किस तरह से पास किया जाएगा और उनका रिजल्ट कैसे तैयार होगा? ये सवाल भी खड़ा हो रहा है। हालांकि पीएम मोदी की बैठक में इस पर भी चर्चा हुई है और कहा जा रहा है कि इसके लिए सीबीएसई मापदंड निर्धारित करेगी। उसी के आधार पर इस साल सीबीएसई 10वीं के सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट बनेगा।

वहीं अगर सीबीएसई द्वारा 10वीं के रिजल्ट के बनाए गए क्राइटीरिया से कोई छात्रा खुश नहीं होता है। तो उसे परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। परिस्थितियां सामान्य होने के बाद सीबीएसई परीक्षा का आयोजन करेगी और छात्रा इस परीक्षा में हिस्सा ले सकेगा।

कब होगी 12वीं की परीक्षा

12वीं की परीक्षा को अभी टाला गया है और ये परीक्षा आने वाले कुछ महीनों में करवाई जाएगी। कहा जा रहा है कि जैसे ही कोरोना की दूसरी लहर काबू में आ जाएगी। तब 12वीं की परीक्षा ली जाएगी। इसको लेकर CBSE नोटिस जारी करेगी। बोर्ड ने कहा है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 04 मई से 14 जून 2021 तक होनी थीं। लेकिन इन्हें स्थगित कर दिया गया है। ये परीक्षाएं अब कब ली जाएंगी। इसका फैसला 01 जून 2021 को कोविड-19 के हालात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा। स्टूडेंट्स को परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले नोटिस जारी कर सूचना दी जाएगी।

गौरतलब है कि कुछ ही दिनों में बोर्ड परीक्षा शुरू होने वाली थी। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण इन परीक्षाओं को सरकार को रद्द करना पड़ा है। सरकार के इस फैसले पर बच्चों के परिवार वालों ने खुशी जाहिर की है।

Back to top button