विशेष

कोरोना ने महाराष्ट्र को किया पूरी तरह से ठप, मजबूरन मुख्यमंत्री उद्धव को लेना पड़ा ये सख्त फैसला

देश में एक बार फिर कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा हैं. इसकी वजह से देश एक बार फिर से लोकडाउन की और बढ़ चुका हैं. इसका सबसे ज्यादा असर मुंबई और महाराष्ट्र में पड़ रहा हैं. महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार ने राज्य में बुधवार रात आठ बजे से कड़ा कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी हैं. इसके साथ ही महाराष्ट्र में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सार्वजनिक गतिविधियों को पूरी तरह से रोक दिया गया हैं.

आपको बता दे कि पिछले एक दिन में देश भर में सामने आए 1.85 लाख नए कोरोना के मामलों में से अकेले 60 हजार से ज्यादा केस महाराष्ट्र से ही मिले हैं. इन्ही के चलते महाराष्ट्र सरकार को इस तरह का फैसला लेना पड़ा. इस बारे में राज्य के सीएम उद्धव ठाकरे ने इंटरनेट मीडिया के जरिए लोगों से जुड़ते हुए पूर्ण लॉकडाउन के लिए तो नहीं कहा, लेकिन 15 दिनों के लिए कर्फ्यू लगाने का एलान कर दिया हैं.बुधवार रात से लगने वाला ये कर्फ्यू एक मई की सुबह सात बजे तक रहेगा.

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि ‘लॉकडाउन जैसी’ पाबंदियों के लगे रहने तक पूरे राज्य में सीआरपीसी की धारा 144 भी लगी रहेगी. इस धारा के तहत राज्य के किसी भी स्थान पर पांच या उससे ज्यादा लोगों के एक साथ खड़े होने या इकट्ठा होने पर रोक हैं. इस दौरान अपने भाषण में उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन शब्द का उपयोग नहीं किया. उन्होंने कहा कि एक बार फिर हमें कोरोना के खिलाफ युद्ध लड़ना हैं. इस महामारी के कारण राज्य की स्वास्थ्य सुविधाओं पर काफी दबाव बढ़ चुका हैं.

इसके साथ ही उन्होंने राज्य के गरीबों के लिए राहत पैकेज का भी एलान किया हैं .एक महीने के लिए हर गरीब और जरूरतमंद को राज्य सरकार तीन किलोग्राम गेहूं और दो किलोग्राम चावल देगी. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की सप्लाय बढ़ाने की भी मांग की हैं.

इन्हे दी जायेगी अनुमति
-इस कर्फ्यू के दौरान जरुरी चीजों को छूट दी जायेगी, दवा की दुकानें खुली रहेंगी, दवा और खाने की होम डिलिवरी भी ही सकेगी.
-इसके साथ ही आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए परिवहन सेवाएं भी चालू रहेंगी, ई-कॉमर्स कंपनियों और निर्माण स्थलों पर छूट रहेगी.
– बड़े और खुले मैदान में राजनीतिक रैलियों में 200 लोग शामिल हो सकेंगे.

किन-किन गतिविधियों पर लगी रहेगी रोक
राज्य में सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक आयोजनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लागू रहेगा. इसके साथ ही सैलून, कॉलेज, स्पा, स्कूल, निजी कोचिंग सेंटर, समुद्र तट, क्लब, स्विमिंग पूल, जिम, सिनेमा हाल आदि बंद रहेंगे. इसके साथ ही फिल्म, टीवी धारावाहिकों और विज्ञापनों की शूटिंग भी हाल-फ़िलहाल पूरी तरह से रोक दी गई हैं. गौरतलब हैं कि देश में कोरोना की दूसरी लहर एक नए स्ट्रेन के साथ फेल रही हैं. महाराष्ट्र कोरोना फैलने की दर में तीसरे नंबर पर है. यहां 3.28 प्रतिशत की दर से कोरोना फैल रहा है. मुंबई में एक से 11 अप्रैल के बीच 333 लोगों की मौत हुई हैं, वहीं मार्च में 215 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी.

Back to top button