स्वास्थ्य

खीरे के छिलकों को यूं ही बरबाद न करें, इस से पा सकते हैं आप चाँद की तरह दमकता चेहरा

गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग खीरे का सेवन करते हैं। खीरा पानी से भरा होता है और इसे खाने से लू नहीं लगती है। साथ में ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। कई लोग खीरा का जूस पीना पसंद करते हैं। तो कुछ लोग इसे सलाद के रूप में खाया करते हैं।

खीरे का इस्तेमाल करने से पहले इसके छिलकों को उतारा जाता है और इन्हें फेंक दिया जाता है। अगर आप भी खीरे के छिलकों का प्रयोग नहीं करते हैं और इन्हें फेंक देते हैं। तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम खीरे के छिलकों के फायदे बताने जा रहा हैं।

इसके छिलकों की मदद से त्वचा से जुड़ी कई समस्या को दूर किया जा सकता है और सुंदर त्वचा पाई जा सकती है। तो आइए बिना देरी किए जानते हैं। खीरे के छिलकों से क्या लाभ जुड़े हैं।

टैनिंग करे दूर

धूप में अधिक देर तक रहने से टैनिंग की समस्या हो जाती है। टैनिंग होने पर त्वचा एकदम लाल हो जाती है और कालापन आ जाता है। अगर आपको भी टैनिंग हो जाए। तो खीरों के छिलकों का इस्तेमाल करें। इसकी मदद से टैनिंग दूर हो जाएगी। टैनिंग होने पर खीरे के छिलकों को मिक्सी में पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट के अंदर एलोवेरा जेल मिला दें।

फिर इसे चेहरे पर लगा लें। इसे सूखने दें और पानी की मदद से साफ कर दें। ये फेस पैक लगाने से त्वचा को ठंडक प्रदान होती है और टैनिंग की समस्या दूर हो जाती है। ये पैक आप हफ्ते में कम से कम तीन बार जरूर लगाएं।

डार्क सर्कल होंगे दूर

डार्क सर्कल होने पर खीरों के छिलकों का पेस्ट इनपर लगा लें। इसे लगाने से काले घेरे कम होने लग जाएंगे और इस समस्या से निजात मिल जाएगी। पीसे हुए खीरों के छिलकों के अंदर चंदन का पाउडर मिला दें। इन्हें मिक्स करके डार्क पर लगा लें और 15 मिनट कर लगा रहने दें। ये पैक लगाने से एक हफ्ते के अंदर ही आपको असरदार दिखने लग जाएगा और डार्क सर्कल कम होने लग जाएंगे।

मुलायम त्वचा पाने के लिए

मुलायम त्वचा के लिए छिलकों के पेस्ट में 2 चम्मच शहद डाल दें और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इसे निकाल कर चेहरे पर लगाएं दें। सूखने पर इसे हल्के गर्म पानी से साफ कर लें। ये पैक लगाने से त्वचा मुलायम बन जाएगी।

पोर्स करें बंद

पोर्स की समस्या होने पर खीरे के छिलकों के पेस्ट में मुलातानी मिट्टी डाल मिल दें। इन्हें मिक्स कर चेहरे पर लगा लें। इसे लगाने से पोर्स बंद हो जाएं और साथ में ही इनमें मौजूद गंदगी भी बार निकल आएगी। इतना ही नहीं स्किन पर ग्लो भी आ जाएगा।

रंगत हो साफ

चेहरे की रंगत को साफ करने के लिए खीरे के छिलकों के पेस्ट को दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को हफ्ते में तीन बार चेहरे पर लगाने से रंगत साफ हो जाती है और कालेपन से निजात मिल जाती है।

Back to top button