विशेष

पति की बीमारी ने इस अभिनेत्री का करियर तबाह कर दिया, आज देखेंगे तो पहचान भी नहीं पाएंगे

बॉलीवुड अभिनेत्री रितु शिवपुरी (Ritu Shivpuri) ने आज से 28 साल पहले अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. उन्होंने डायरेक्टर डेविड धवन की फिल्म आँखें से डेब्यू किया था. इस फिल्म में उनके साथ गोविंदा (Govinda), चंकी पांडे (Chunky Pandey), रागेश्वरी (Raageshwari Loomba), कादर खान (Kader Khan), शक्ति कपूर (Shakti Kapoor), सदाशिव अमरापुरकर (Sadashiv Amrapurkar) अहम् किरदार में थे.

अगर इस फिल्म को छोड़ दिया जाए तो एक्ट्रेस रितु कोई दूसरी और फिल्म हिट नहीं दे पाई थी. इस अभिनेत्री ने 12 सालों तक फिल्मों में काम किया. इसके बाद उन्होंने 2006 में बॉलीवुड को छोड़ दिया और अपनी निजी जिंदगी पर ध्यान देना शुरू कर दिया. उन्होंने अपने बीमार पति के लिए अपना करियर दांव पर लगा दिया. रितु शिवपुरी ओम शिवपुरी और सुधा शिवपुरी की बेटी हैं.

इस अभिनेत्री ने हरि वेंकट से शादी की है और उनके तीन बच्चे हैं. इसके साथ ही इस अभिनेत्री ने कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने बताया था कि, 2006 में उन्होंने एक टीवी शो के लिए काम करना शुरू किया. उस शो के लिए उन्हें एक दिन में 18-20 घंटे तक शूटिंग करना पड़ती थी. जब वह अपनी इस शूटिंग से वापस जाती थी तो सब सो चुके होते थे. बस यही से उन्होंने अपनी फॅमिली को समय देने के लिए अपनी एक्टिंग छोड़ दी.

इसके बाद उन्होंने कई बार एक्टिंग में वापसी को कोशिश तो कि लेकिन उनके पति की बीमारी ने ऐसा होने नै दिया. रितु के पति हरि वेंकट को पीठ में ट्यूमर तह इसलिए अभिनेत्री ने अपने पति के स्वास्थ को ज्यादा महत्त्व दिया. रितु ने इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वह शूटिंग के चलते अपने पति और फॅमिली को समय नहीं दे पाती थी. उन्हें लगता था कि अपने करियर के चक्कर में कहीं वह अपनी फॅमिली को न गवां दें.

अभिनेत्री ने फैमिली को ध्यान में रखते हुए ज्वैलरी डिजाइनर का काम शुरू किया. इसके बाद जब उनके बच्चे यंग हो गए तो उन्होंने एक बार फिर अनिल कपूर के शो ’24’ से वापसी की. इस शो में उन्होंने डॉक्टर सनी मेहता का किरदार निभाया था. रितु ने वापसी के बारे में बोलते हुए कहा था कि, अब मेरे बच्चे बड़े हो चुके है इसलिए अब मैं एक्टिंग में दोबारा लौटने के बारे में सोच सकती हूँ.

रितु शिवपुरी ने आंखे के अलावा हम सब चोर हैं, रॉकडांसर, आर या पार, भाई भाई, काला साम्राज्य, हद कर दी आपने, लज्जा, शक्ति-द पॉवर, ऐलान और एक जिंद इक जान जैसी फिल्मों में अपना अभिनय दिखाया है. इसके बाद रितु 2017 में इस प्यार को क्या नाम दूं के तीसरे सीजन में दिखाई दी थी. इस शो में रितु ने इंद्राणी नारायण वशिष्ट का किरदार अदा किया था. यह किरदार एक नेगेटिव किरदार था. इसके बाद रितु 2019 में नजर और विष जैसे सीरियल का हिस्सा बनी.

रितु शिवपुरी ने फिल्म इंडस्ट्री को अपने घर की तरह बताया. क्योंकि उनके पिता पहले से ही फिल्मों में काम करते थे. रितु शिवपुरी के मुताबिक फिल्म में उनका आना सिर्फ किस्मत थी. उन्होंने कहा, मैं मॉडलिंग कर रही थी. उसी समय पहलाज निहलानी ने मुझे देखा और फिल्म ऑफर कर दी.

Back to top button