अध्यात्म

नवरात्रि के नौ दिन कर दें ये उपाय, चमक जाएगा भाग्य दूर हो जाएगी गरीबी

13 अप्रैल यानी मंगलवार से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। जो कि 22 अप्रैल तक चलने वाले हैं। नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है। कई लोग पहले व आखिर नवरात्रि का व्रत रखते हैं। जबकि कई लोग पूरे नौ दिनों तक व्रत किया करते हैं। मान्यता है कि व्रत रखने से व सच्चे मन से मां की पूजा करने से इनकी विशेष कृपा बन जाती है और हर कामना को मां पूर्ण कर देती हैं। इसलिए आप नवरात्रि के दौरान मां का पूजन जरूर करें और हो सके तो व्रत भी रखें। इसके अलावा नीचे बताए गए नौ उपायों को भी करें। इन उपायों को करने से मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कष्टों का नाश हो जाता है। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

नवरात्रि के उपाय –

विदेश यात्रा के लिए

अगर आप विदेश यात्रा पर जाना चाहते हैं, लेकिन यात्रा पर जाने का योग नहीं बन रहा है। तो इस उपाय को कर दें। ये उपाय करने से यात्रा पर जाने का योग बन जाएगा। साथ में ही जो भी दिक्कतें बाहर जाने में आ रही हैं, वो भी खत्म हो जाएंगी। इस उपाय के तहत आप नौ दिनों तक माता रानी की पूजा करें। मां को लाल रंग की पताका खरीदर कर नवमी के दिन चढ़ाएं और गरीब लोगों को दान करें।

आर्थिक कष्ट हों दूर

नवरात्रि के किसी भी दिन देवी मां को चांदी से बनीं कोई वस्तु अर्पित कर दें। मां को चांदी अर्पित करने के बाद पूजा करें। पूजा करने के बाद इस चांदी को अपनी तिजोरी व पर्स में रख दें। ये उपाय करने से आर्थिक कष्टों से मुक्ति मिल जाएगी और मां का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा।

पाएं अपना घर

अगर आपका सपना खुद का घर बनाने का है। तो इस उपाय को करें। नवरात्रि में मिट्टी का छोटा सा घर लाकर उसे पूजा स्थल के पास रख दें। मां की चौकी सजाएं और रोज पूजा किया करें। ये उपाय करने से आपकी घर की मनोकामना पूर्ण हो जाएगी।

नौकरी में होगी तरक्की

नौकरी में पदोन्नति पाने के लिए नवरात्रि के पहले दिन 3 नारियल घर ले आए। इन नारियल को मां के पास रख दें। फिर नवमी के दिन इन्हें मंदिर में चढ़ा आएं। साथ में ही मां से कामना करें कि आपका जल्द से जल्द घर बन जाए।

आकर्षण बढ़ाने के लिए

अपना आकर्षण बढ़ाने के लिए नवरात्रि के दौरान धूप, सुगंध, अगरबत्ती, रूई या चमकीली सफेद सामग्री मां को रोज अर्पित किया करें। ये उपाय करने से आप सुंदर दिखने लग जाएंगे और हर कोई आपकी ओर आकर्षित होगा।

सौभाग्य प्राप्ति के लिए

सौभाग्य प्राप्ति के लिए ये उपाय करके देखें। इस उपाय के तहत सुहाग शृंगार सामग्री खरीदें और काली मां को नवमी के दिन चढ़ाएं। साथ में ही 11 औरतों को शृंगार सामग्री बांट भी दें।

धन संपत्ति में वृद्धि के लिए

धन संपत्ति में वृद्धि के लिए किसी किन्नर से एक रूपए लेकर उसे अपनी तिजोरी या पर्स में रख लें। इस उपाय को करने से अपार धन बरसेगा और जो भी आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाएगी।

कार्यसिद्धि के लिए

किसी भी कार्यसिद्धि के लिए नवरात्रि के दिन एक मौली लेकर उसमें नौ गांठ लगा दें। फिर इस मौली को देवी को समर्पित कर दें। जो कार्य सिद्ध करवाना चाहते हैं, उसे मन में सोचते हुए मोली पर गांठ लगाएं।

जल्द विवाह के लिए

जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा है। वो लोग घर में मां की चौकी की स्थापना करें और रोज मां दुर्गा का पाठ करें। सुबह और शाम के समय मां की आरती करें। वहीं नौंवी के दिन हवन करें और कन्याओं को खाना खिलाएं। ये उपाय करने से आपका विवाह जल्द हो जाएगा।

तो ये थे कुछ उपाय जिन्हें करने से आपका भाग्य चमक जाएगा और मां आपकी हर कामना को पूर्ण कर देंगी।

Back to top button