स्वास्थ्य

केसर और दूध का ये फेसपैक कर देगा आपकी त्वचा को गोरा, जानें इसे बनाने की विधि

केसर की मदद से चेहरे के खोए हुए निखार को वापस पाया जा सकता है और त्वचा से जुड़ी कई समस्या से निजात मिल जाती है। गुलाबों जैसी निखरी त्वचा पाने के लिए आप हफ्ते में तीन बार केसर का फेस पैक लगाया करें। इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा बेदाग और खूबसूरत बन जाएगी। इतना ही नहीं दानों व मुंहासों की समस्‍या से छुटकारा भी मिल जाएगा। तो आइए जानते हैं कि केसर के कुछ फेस पैक के बारे में जिन्हें आसानी से अपने घर में भी बना सकते हैं।

केसर के फेस पैक

केसर और हल्दी का फेस पैक

जिन लोगों के चेहरों पर अधिक मुंहासे होते हैं। वो लोग केसर का ये फेसपैक लगाया करें। थोड़ा सा केसर लेकर उसे पानी में घोल लें। फिर इसके अंदर थोड़ी सी हल्दी मिला दें। इस फेस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। फिर पानी से इसे साफ कर लें। ये फेसपैक लगाने से मुंहासे कम होने लग जाएंगे। साथ में ही चेहरे पर निखार भी आ जाएगा।

दरअसल केसर और हल्दी में मौजूद ऐंटी इनफ्लेमेटरी गुण स्किन पर होने वाले दाग धब्‍बों को दूर करने में मददगार होते हैं और मुंहासों को भी सही कर देते हैं।

केसर और मलाई

रूखी त्वचा होने पर केसर और मलाई का फेस पैक लगाएं। केसर और मलाई का फेसपैक लगाने से स्किन में नमी बनी रहती है और रूखापन गायब हो जाता है। इतना ही नहीं यूवी किरणों से स्किन को पहुंचने वाला नुकसान भी कम हो जाता है। इस फेस पैक के तहत आप थोड़ा सा दूध लेकर उसमें केसर को घोल लें। जब केसर के रेशे अच्छे से मिल जाए तो इसमें मलाई डाल दें। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर इसे लगा लें।

हफ्ते में दो बार केसर और मलाई को चेहरे पर लगाने से चेहरे में नमी आ जाएगी और त्वचा मॉइश्चराइज रहेगी। सर्दी के दौरान हो सके तो एक दिन छोड़कर ये फैक जरूर लगाया करें।

केसर और दूध

चेहरे की रंगत निखारने में भी केसर काफी लाभकारी होता है। केसर को लगाने से रंग गोरा हो जाता है। आप बस दूध और केसर को चेहरे पर लगा लें। पहले अपने चेहरे को दूध से साफ करें। इससे स्किन में जमा गंदगी दूर होती है। फिर केसर को दूध में घोल कर स्किन पर लगा लें।

इसके अलावा आप चाहें तो इसका फेस पैक बना कर भी लगा सकते हैं। दो चम्मच दूध लें और इसमें एक चम्मच केसर मिला लें।  इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट बाद जब ये सूख जाए तो सादे पानी से चेहरा धो लें।

केसर और शहद

केसर में एंटी एजिंग तत्व होते हैं। जिसकी वजह से त्वचा सदा जवां बनीं रहती है। त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए केसर में शहद की कुछ बूंदें मिला दें। फिर भिगो कर पीसे गए बादाम को इस पेस्‍ट में डाल दें। इस फेस पैक को कुछ देर अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इससे चेहरे की झुर्रियां दूर होंगी और त्वचा जवां बनीं रहेगी।

दूध और केसर को पीएं

ऊपर बताए गए फेस पैक के अलावा अगर केसर का सेवन किया जाए तो चेहरे पर निखार आता है और चेहरे की रंगत साफ हो जाती है। रोज रात को सोने से पहले एक गिलास केसर वाला दूध पी लें। केसर वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। फिर इसमें थोड़ा सा केसर डाल दें। गैस को बंद कर दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद ये दूध पी लें। आप चाहें तो इसमें चीनी भी मिला सकते हैं। हालांकि बस इस बात का ध्यान रखें की केसर का दूध काफी गर्म होता है। इसलिए इसका अधिक सेवन न करें।

Back to top button