बॉलीवुड

सुचित्रा सेन : 16 की उम्र में ही हो गई थी शादी, पहली भारतीय एक्ट्रेस जिन्हें मिला विदेशी अवॉर्ड

सुचित्रा सेन हिंदी सिनेमा की एक ऐसी अभिनेत्री थी जो उसूलों की पक्की थी. उन्होंने बॉलीवुड के इकाई शानदार फिल्मों में काम किया था. सुचित्रा सेन ने हिंदी सिनेमा के साथ ही बंगाली सिनेमा में भी काम किया. बांग्लादेश में सुचित्रा सं का जन्म 6 अप्रैल 1931 को हुआ था. आज सुचित्रा सेन हमारे बीच नहीं है, लेकिन वे अपने काम से ख़ास पहचाना बनाने में कामयाब रही थी और उनसे जुड़े कई मशहूर किस्से हैं.

सुचित्रा सेन की विरासत को आगे जाकर मुन मुन सेन, रायमा सेन और रिया सेन ने बढ़ाया. ये तीनों नाम भी अदाकारी की दुनिया के जाने-माने नाम हैं. सुचित्रा ने अपने समय के कई बड़े कलाकारों के साथ स्क्रीन साझा की थी. उसूलों की पक्की सुचित्रा कई बार कुछ चीजें ठीक न लगने पर लोगों के प्रस्ताव एक झटके में ठुकरा दिया करती थीं. एक बार उन्होंने दिग्गज़ अभिनेता और निर्देशक-निर्माता रहे राज कपूर की फिल्म को भी ठुकरा दिया था.

सुचित्रा सेन पर्दे पर एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में देखें को मिली जो बिना किसी अश्लीलता के भी रोमांस करने में सफ़ल रही. वे स्वाभिमानी और बेहतरीन अदाकारा होने के साथ ही बेहद ख़ूबसूरत भी थी. उस दौर का हर एक फिल्मकार उनके साथ काम करने के लिए उतावला रहता था.

बता दें कि, सुचित्रा सेन के असली नाम के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. उनका असली नाम रोमा दास गुप्ता था, बाद में उन्होंने अपना नाम बदलकर सुचित्रा सेन रख लिया था. सुचित्रा के पिता करूणोमय दास गुप्ता एक हेड मास्टर थे. सुचित्रा की शुरुआती पढ़ाई बांग्लादेश में ही हुई थी.

16 की उम्र में हो गई शादी…

साल 1931 में जन्मीं सुचित्रा सेन की शादी बहुत जल्द ही बहुत छोटी उम्र में ही हो गई थी. महज 16 साल की उम्र में ही उन्होंने जाने-माने उद्योगपति अदिनाथ सेन के बेटे दीबानाथ सेन से शादी कर ली थी. यह शादी साल 1947 में हुई थी.

उत्तम कुमार के साथ ख़ूब जमी जोड़ी…

शादी के करीब पांच सालों के बाद फ़िल्मी दुनिया में सुचित्रा सेन ने अपने कदम रखे थे. यूं तो उन्होंने कई अभिनेताओं के साथ काम किया, लेकिन उनकी जोड़ी जाने-माने अभिनेता उत्तम कुमार के साथ ख़ूब जमी थी. आपको यह जानकार ताज्जुब होगा कि, उत्तम कुमार और सुचित्रा सेन ने साथ में 30 फिल्मों में काम किया था. ख़ास बात यह है कि, सुचित्रा ने हिंदी और बंगाली सिनेमा में कुल मिलाकर 61 फिल्में की थी. इनमें से आधी फ़िल्में उनकी उत्तम कुमार के साथ थी.

सुचित्रा सेन और उत्तम कुमार की जोड़ी बांग्ला सिनेमा की सबसे सफ़ल और प्रसिद्ध जोड़ी में से एक भी मानी जाती है. साल 1952 में आई फिल्म ‘सारे चतुर’ सुचित्रा की पहली फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म के बाद उनकी किस्मत चल पड़ी और दर्शकों ने फिर बखूबी उनकी बेहतरीन अदाकारी का लोहा माना.

सुचित्रा सेन ने बांग्ला सिनेमा जो नाम कमाया उसे उन्होंने हिंदी सिनेमा की दुनिया में भी बरकरार रखा. बॉलीवुड में उन्होंने मुसाफिर, हॉस्पिटल, मुंबई का बाबू, ममता और आंधी जैसी फिल्मों में काम किया. जबकि आंधी और देवदास जैसी फिल्मों में भी उनकी अदाकारी को दर्शकों ने ख़ूब सराहा है.

सुचित्रा सेन ने साल 2014 में 84 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. 17 जनवरी को उनका पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में निधन हो गया था.

पहली भारतीय अभिनेत्री जिन्हें मिला अंतर्राष्ट्रीय अवॉर्ड, ठुकरा दिया दादासाहेब फाल्के पुरष्कार…

अपने बेहतरीन काम के लिए सुचित्रा को कई ख़ास सम्मान भी मिले थे. उन्हें साल 1972 में पदमश्री पुरस्कार से नवाजा गया था. जबकि वे अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में भी अवॉर्ड से नवाजी गई. ख़ास बात यह है कि, वे विदेशी अवॉर्ड पाने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री थीं. इतना ही नहीं उन्होंने साल 2005 में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार का प्रस्ताव महज इसीलिए ठुकरा दिया था क्योंकि इसके लिए उन्हें कोलकाता छोड़कर दिल्ली जाना पड़ता. वहीं वे पब्लिक के बीच नहीं दिखने वाले वादे को भी पूरा करना चाहती थी. बता दें कि, 1978 के बाद सुचित्रा ने संन्यास ले लिया था और वे रामकृष्ण मिशन की सदस्य बन गईं थी. संन्यास के बाद उन्होंने खुद से वादा किया था कि वह कभी भी पब्लिक के बीच नहीं आएंगी.

Back to top button