बांग्लादेश में आईएसआईएस ने करायी हिन्दू पुजारी की हत्या

Bangladeshi relatives of a top Hindu priest react after he was killed in the remote northern district of Panchagarh on February 21, 2016. Unknown assailants slaughtered a top Hindu priest in Bangladesh's remote northern district on February 21 and injured two other devotees in a latest attack targetting minorities in the Muslim-majority nation. AFP PHOTO / AFP / STR (Photo credit should read STR/AFP/Getty Images)

बांग्लादेश के जिनाइदा जिले में शुक्रवार को एक मंदिर में हिंदू पुजारी की हत्या कर दी गई। पुलिस और उच्च प्रशासनिक अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है। हालांकि, अभी तक पुजारी की हत्या की वजह का पता नहीं चल पाया है। पुजारी का नाम श्यामोनदा दास बताया जा रहा है। एक अधिकारी का कहना है कि पुजारी सुबह की पूजा-अर्चना की तैयारी कर रहा था। इसी वक्त तीन लोग मोटरसाइकिल पर सवार होकर आये और उन्होंने गंडासे से हिंदू पुजारी श्यामोनदा की हत्या कर दी। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

बांग्लादेश मुस्लिम बहुल देश है और यहां अल्पसंख्यक हिंदू समदुाय पर कट्टरपंथी अत्याचार करते रहते हैं। पुलिस का कहना है कि पुजारी की हत्या भी अन्य हत्याओं की तरह लग रही है जिन्हें संदिग्ध इस्लामी कट्टरपंथी अंजाम देते आए हैं। गौरतलब है कि इससे पहले 23 अप्रैल 2016 को बांग्लादेश में राजशाही विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रेजाउल करीम सिद्दीकी की हत्या कर दी गई थी। इसी साल की 8 मई को एक सूफी की हत्या कर दी गई थी। 45 साल के श्यामोनदा की हत्या बंग्लादेश की राजधानी डाका से 300 किलोमीटर दक्षिणी-पश्चिमी इलाके में हुई। इससे पहले की हालियां हत्याओं की जिम्मेदारी आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने ली थी लेकिन बांग्लादेश की सरकार इससे इंकार करती रही है। वह देश में इस्लामिक स्टेट की मौजूदगी को नकारती रही है। बांग्लादेश में 1.5 करोड़ हिंदू हैं। यह हिंदू आबादी वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है।

बता दें कि अभी हाल ही में हुई कई हत्याओं की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है, हालांकि सरकार ने इस बात का खंडन किया है। सरकार का कहना है कि इन हत्याओं का पीछे बांग्लादेशी कट्टरपंथियों का हाथ है।

error: Content is protected !!