दिलचस्प

कुदरत का अद्भुत करिश्मा, 3 प्राइवेट पार्ट के साथ पैदा हुआ बच्चा, जाने कब होता है ऐसा

इराक में एक बड़े ही अनोखे बच्चे ने जन्म लिया है। इस बच्चे के पास तीन जननांग हैं। जब डॉक्टरों ने तीन जननांगों के साथ पैदा हुए इस बच्चे को देखा तो वे भी हैरान रह गए। उनका कहना है कि हमने ऐसा मामला पहली बार देखा है जिसमें किसी बच्चे के एक से अधिक प्राइवेट पार्ट हैं। सामान्यतः हाथ और पैर की उंगलियों की संख्या घट या बढ़ जाती है, लेकिन जननांगों के केस में ऐसा पहली बार देखा जा रहा है।

इस अनोखे बच्चे का जन्म इराक के उत्तरी हिस्से में मोसुल के नजदीक हुआ है। डॉक्टर्स का कहना है कि बच्चे के साथ हुई यह सिचूऐशन किसी चमत्कार से कम नहीं है। बच्चे के तीन जननांगों में से एक 2 सेमी लंबा है जबकि दूसरा एक सेमी बड़ा है। ये दो जननांग मुख्य जननांगों से अलग थे। ऐसी घटना को सामान्य नहीं कहा जा सकता है। मतलब ये किसी भी शारीरिक कार्य में हिस्सा नहीं ले सकते हैं।

डॉक्टरों ने बताया कि हम इन दो अतिरिक्त अतिरिक्त जननांगों को ऑपरेशन कर हटा देंगे। इस तरह की समस्या प्रेग्नेंसी के दौरान कोई दिक्कत आने पर होती है। या फिर ये परिवाराकि अनुवांशिक इतिहास के चलते भी हो सकता है।

तीन जननांगों के साथ पैदा हुए बच्चे का यह मामला बेशक दुर्लभ है, हालांकि ये कोई पहला मामला भी नहीं है। ऐसे मामलों को सुपरनूमेररी (Supernumerary penises occur) कहा जाता है। ऐसे मामले दुनियाभर में 50 से 60 लाख बच्चों के जन्म में से किसी एक बच्चे में देखने को मिलता है। पूरी दुनिया में अभी तक दो जननांगों के साथ पैदा हुए बच्चों के 100 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि तीन जननांगों के साथ पैदा हुआ बच्चे का यह पहला मामला है।

इराक में तीन जननांगों के साथ पैदा हुए बच्चे के इस केस को वैज्ञानिकों द्वारा ट्राइफालिया (triphallia) नाम दिया गया है। यह केस इंटरनेशनल केस स्टडी में भी पब्लिश हो चुका है। इसे इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी में छापा गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह का मामला साल 2015 में भारत में भी देखने को मिला था। हालांकि उस समय मामले को लेकर अधिक डॉक्टरी सबूत नहीं मिल पाए थे।

वैसे इस पूरे मामले पर आपकी क्या राय है? क्या आप ने पहले कभी ऐसी अनोखी चीज देखी या सुनी है? जननांगों के अलावा क्या किसी बच्चे में कोई एक्स्ट्रा बॉडी पार्ट का मामला देखने को मिला है? अपने जवाब हमे कमेंट बॉक्स में जरूर दें। साथ ही खबर पसंद आई हो तो शेयर भी करें।

Back to top button