जानें क्या है लेटेस्ट और नए एंड्राइड का नाम?

CmNfw_qUcAAN0N4

कल गूगल ने घोषणा करके ये एंड्राइड के नए संस्करण के नाम से पर्दा हटाते हुए, एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के सबसे लेटेस्ट वर्जन का नाम ‘नुगेट’, जी हाँ आप सही सुन रहे है इसका नाम नुगेट ही है। अपने एंड्राइड के सभी वर्जन का नाम किसी न किसी मीठे खाद्य पदार्थ के नाम पे ही रखता आया है और इस बार तो एंड्राइड ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये लोगों को नाम सुझाने और चुनने का भी मौका दिया। लेकिन बाद में सूत्रों ने बोला की नुगेट नाम किसी वोट की वजह से नहीं चुना गया, वरना वोट के अनुसार नुटेला सबसे ऊपर था।
एंड्राइड के बहुत से फैन्स के लिए ये खबर चौंकाने वाली थी, क्योंकि नुगेट नाम तो दूर-दूर तक चर्चा में ही नहीं था। लेकिन कल गूगल हेडक्वाटर पर इसकी प्रतिमा भी दिखाई गयी, जो की गूगल की एंड्राइड के नए वर्जन्स को लांच करने की रीती जैसा बन गया है। इस बार की प्रतिमा में एंड्राइड का मैस्कॉट तीन नुगेट पर खड़ा दिखा।

Android-N-Preview-3-4-1280x853
कल शाम को ही गूगल ने इसकी घोषणा अपने एंड्राइड नाम के ऑफिसियल ट्विटर पेज से की।एंड्रॉयड नुगेट गूगल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए काफी नए फीचर्स ले कर आया है। इसका सबसे खास फीचर है, ये मल्टी- विंडो का समर्थन करता है जिसके जरिये आप स्क्रीन में एक समय में एक से ज्यादा एप्प खोल कर उन्हें इस्तेमाल कर सकतें है।
गूगके ने इस बार कई ऐसे भी सुधार किये है, जिनसे अब फ़ोन्स में बैटरी भी कम ख़र्च होगी। नुगेट में कई ऐसे सुविधाये दी गयी है, जिनसे आप अपने काम को छोड़े बिना नोटिफिकेशन्स से ए मेसेज का रिप्लाई बिना पूरी एप्प को खोले भी कर सकते है, जो मल्टी-टास्किंग को और भी बेहतर बना देता है।
एंड्राइड नुगेट अब अपने लांच के लिए तैयार है और कंपनी इसकी कभी भी घोषणा कर सकती है। गूगल ने इसमें सुधर के लिए इसका बीटा प्रोग्राम चला रखा है ताकि डेवलोपर्स इसे इस्तेमाल कर के इसके लांच से पहले इसकी कमियों को दूर कर दे , फ़िलहाल यह अपडेट कुछ चुनिंदा उपकरणों पर ही मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.