बॉलीवुड

राजेश खन्ना की शवयात्रा के पीछे पैदल ही चल पड़े थे अमिताभ बच्चन, पैर छूकर दोस्त को दी थी विदाई

राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन. एक हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार तो दूसरे सदी के महानायक. दोनों दिग्गज़ों का हिंदी सिनेमा में अतुलनीय, अमूल्य और कभी न भूलाया जाने वाला योगदान. अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना अपने-अपने समय के सुपरस्टार रहे हैं. राजेश खन्ना आज हमारे बीच नहीं है, जबकि आज 78 वर्ष की उम्र में भी अमिताभ बच्चन का जलवा कायम है.

अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना कभी एक दूसरे के बहुत अच्छे दोस्त रहे तो कभी दोनों में फ़िल्मी दुनिया में होने के चलते प्रतिस्पर्धा भी रही. राजेश खन्ना ने अपने करियर की शुरुआत साल 1966 में तो अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत साल 1969 में की थीं. जब अमिताभ की फिल्मों में एंट्री हुई उस समय तक राजेश खन्ना बॉलीवुड में सुपरस्टार का दर्जा पा चुके थे. लगातार 15 हिट फ़िल्में देकर बहुत छोटी उम्र में ही राजेश खन्ना ने यह दर्जा पा लिया था. प्यार से फैंस उन्हें ‘काका’ बुलाया करते थे.

अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना को लेकर इंडस्ट्री में कई किस्से मशहूर हैं. दोनों के बीच करियर के दौरान चाहे जो कुछ भी हुआ हो लेकिन जब राजेश खन्ना ने दुनिया को अलविदा कहा तो एक दोस्त की भांति अमिताभ बच्चन अपने बेटे अभिषेक बच्चन के साथ ‘काका’ के घर पहुंचें थे और उनकी अंतिम यात्रा में भी शामिल हुए.

गौरतलब है कि, 18 जुलाई 2012 को ‘काका’ ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. अपने बंगले ‘आशीर्वाद’ में काका ने अंतिम सांस ली थीं. राजेश खन्ना के निधन की ख़बर आते ही देश-दुनिया में सन्नाटा पसर गया था. पूरा देश और पूरा बॉलीवुड शोक में डूब गया था. इतने बड़े सुपरस्टार का दुनिया से जाना हर किसी के लिए एक अपूरणीय क्षति थीं.

राजेश खन्ना लंबे समय से बीमार चल रहे थे और जीवन के अंतिम दिनों के दौरान उन्हें भी यह संकेत मिल गए थे कि वे अब ज़्यादा दिनों तक जीवित नहीं रह सकेंगे. इस दौरान उन्होंने अपने परिवार से साफ़ कह दिया था कि वे अपने घर में अंतिम सांस लेना चाहते हैं और फिर उन्हें अस्पताल से घर ले जाया गया था. जहां कई दिन गुजारने के बाद वे हम सभी को 18 जुलाई 2012 को अलविदा कह गए.

राजेश खन्ना को अंतिम विदाई देने के लिए पूरी फिल्म इंडस्ट्री उमड़ पड़ी. इंडस्ट्री के हर बड़े से बड़े सितारें ने राजेश खन्ना को आख़िरी बार नमन किया. बिग बी भी अपने दोस्त और को-स्टार काका को अंतिम बार देखने के लिए पहुंचें. अमिताभ बच्चन ने काका के पैर छूए और वे बहुत देर तक काका के पार्थिव शरीर के पास बैठे रहे. दोस्त को अपने सामने मृत देख बिग बी रोने लगे. उन्हें अभिषेक ने इस दौरान संभाला.

बताया जाता है कि, अमिताभ बच्चन ने इस दौरान राजेश खन्ना की पत्नी रही अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया से बात की. जानकारी के मुताबिक़, बिग बी ने डिंपल से काका के आख़िरी समय के बारे में पूछा. साथ ही उन्होंने काका ने अंतिम सांस कब ली और आख़िरी समय में उनके पास कौन-कौन मौजूद था जैसे सवाल भी किए.

राजेश खन्ना की विदाई भी एक सुपरस्टार की तरह ही हुई. काका को विदाई देने के लिए भरी जनसैलाब उमड़ा. बताया जाता है कि, राजेश खन्ना की अंतिम यात्रा में 9 लाख लोग शामिल हुए थे. अमिताभ बच्चन भी अपने बेटे अभिषेक के साथ राजेश खन्ना की शवयात्रा के पीछे चल रहे थे. वहीं डिंपल कपाड़िया और अक्षय कुमार आदि शवयात्रा की गाड़ी पर थे.

गौरतलब है कि, अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना ने साथ में भी फिल्मों में काम किया है. दोनों की जोड़ी को पहली बार फिल्म ‘आनंद’ में देखा गया था, यह सुपरहिट साबित हुई थी. इसके बाद दोनों दिग्गज़ एक साथ फिल्म नमकहराम में देखने को मिली थी. इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल की थी.

Back to top button