बॉलीवुड

जब मिथुन ने एक झटके में निकाल दी राजकुमार की हेकड़ी, ऐसे चूर-चूर किया 26 साल बड़े एक्टर का घमंड

राजकुमार और मिथुन चक्रवर्ती. दोनों ही हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ नाम. दोनों ही अभिनेताओं ने हिंदी सिनेमा में बहुत शानदार काम किया है और सुपरस्टार का तमगा प्राप्त किया. दोनों अपने-अपने समय के बहुत बड़े और तगड़े एक्टर रह चुके हैं. दोनों अपनी अदाकारी और कमाल की डायलॉग डिलीवरी से दर्शकों के दिल जीत लिया करते थे.

मिथुन चक्रवर्ती अब एक बार फिर से सक्रिय राजनीति में उतर आए हैं. कुछ दिनों पहले ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा है. इस दौरान मंच से उन्होंने तृणमूल कांग्रेस पर जमकर निशाना भी साधा है. मिथुन अपनी ख़ुद्दारी के लिए भी प्रसिद्ध है और उनकी यह खुद्दारी फिल्मों के साथ ही असल जिंदगी में भी देखने को मिली है. एक बार मिथुन ने इसका नमूना राजकुमार को भी दिखाया था.

गौरतलब है कि, दिवंगत अभिनेता राजकुमार फिल्म इंडस्ट्री में अपने मुंहफट रवैये के लिए जाने जाते थे. वे किसी को भी कुछ भी बोल दिया करते थे और किसी का भी अपमान कर दिया करते थे. ऐसे ही एक बार राजकुमार ने इंडस्ट्री में नए-नए मिथुन दा को भी नहीं छोड़ा था, हालांकि मिथुन ने राजकुमार को तगड़ा जवाब दिया था.

दरअसल, मिथुन चक्रवर्ती और राजकुमार एक फिल्म में साथ काम कर रहे थे. फिल्म में मुख़्य भूमिका में राजकुमार थे और मिथुन गेस्ट अपीयरेंस का रोल कर रहे थे और उनका रोल बहुत ही छोटा सा था. फिल्म में हेमा मालिनी, पूनम ढिल्लो, स्मिता पाटिल और अमृता सिंह भी थी. इस फिल्म का नाम था गलियों का बादशाह. फिल्म 1989 में रिलीज हुई थी.

फिल्म की शूटिंग शुरू हुई और राजकुमार सेट पर पहुंच गए थे, लेकिन वे फिल्म में मिथुन को लिए जाने से खुश नहीं थे. राजकुमार ने निर्देशक से कहा था कि, चाहे फिल्म में रोल छोटा हो, लेकिन इस रोल के लिए मिथुन के स्थान पर किसी बड़े स्टार को लेना चाहिए था और राजकुमार ने निर्देशक से इसकी शिकायत करते हुए बीच में ही फिल्म की शूटिंग रोक दी.

मिथुन तक पहुंचा मामला, राजकुमार से की बात…

जब क्रू मेंबर्स की मदद से इस मामले की जानकारी मिथुन को लगी तो उन्हें इस बात का बहुत बुरा लगा और फिर उन्होंने राजकुमार से बात की. राजकुमार से ख़फ़ा होते हुए मिथुन ने कहा कि, आपको यंग जनरेशन के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर आप करेंगे तो युवा पीढ़ी आपके साथ काम नहीं करना चाहेगी. जवाब में राजकुमार ने मिथुन को उल्टा कह दिया कि, तुम इंडस्ट्री में हमेशा स्ट्रगलर ही रहोगे.

निर्देशक ने निकाला जबरदस्त आइडिया…

निर्देशक ने राजकुमार को सबक सिखाते हुए फिल्म के पोस्टर पर उनका छोटा सा फोटो लगा दिया और गेस्ट अपीयरेंस के रूप में नज़र आए मिथुन की बड़ी सी फोटो लगाई. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जरूर फ्लॉप साबित हुई, लेकिन मिथुन के नाम के चलते फिल्म बिक जरुर गई थी. इस तरह से मिथुन ने राजकुमार से उनके अपमान का बदला लेते हुए उनके अहंकार को चूर-चूर कर दिया था. ख़ास बात यह है कि, एक एकमात्र ऐसी फिल्म थी, जिसमें गेस्ट अपीयरेंस का रोल करने वाले एक्टर को फिल्म के लीड एक्टर से पोस्टर में अधिक तवज्जो दी गई थी.

 

Back to top button