बॉलीवुड

कैसे कॉमेडी किंग बन गए कपिल शर्मा ? पिता की मौत ने बदलकर रख दी थी ज़िंदगी

कॉमेडी की दुनिया में कपिल शर्मा ने एक बड़ा नाम कमाया है. वे न केवल भारत बल्कि अपनी बेहतरीन कॉमेडी के चलते दुनियाभर में एक ख़ास पहचान रखते हैं. अक्सर देखने में आता है कि उनके कॉमेडी शो में विदेशी मेहमान भी शामिल रहते हैं. कपिल शर्मा को अपने दमदार और शानदार काम के चलते ‘कॉमेडी किंग’ भी कहा जाता है.

कपिल शर्मा आज घर-घर में पसंद किया जाने वाला अनाम है. हर वर्ग के दर्शक कपिल शर्मा को देखना और सुनना पसंद करते हैं. लोग उनके चुटकुलों पर पेट पकड़-पकड़कर हंसते हैं. कपिल शर्मा ने अपने करियर में अपार सफ़लता की है और आज वे एक आलीशान ज़िंदगी जीते हैं. आज कपिल की फैन फॉलोइंग बॉलीवुड के किसी बड़े सितारें से कम नहीं है. हालांकि यहां तक पहुंचने के लिए कपिल को कड़े संघर्ष से गुजरना पड़ा है. आइए आज आपको कॉमेडी के किंग से जुडी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं…

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kapil Sharma (@kapilsharma)


कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. उनका पूरा नाम कपिल पुंज है, बाद में वे कपिल शर्मा बन गए. आज उनके पास ऐशो आराम की हर चीज मौजूद है, महंगा घर और लग्जरी गाड़ियों के वे मालिक है, लेकिन पिता की मौत ने उनकी जिंदगी में एक अहम मोड़ लिया था.

साल 2004 में कपिल शर्मा के पिता का कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ते हुए निधन हो गया था. कपिल के पिता पंजाब में सब इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत थे. पिता के असमय चले जाने से कपिल को बहुत बड़ा झटका लगा था. पिता के निधन के बाद कपिल को पंजाब पुलिस की ओर से नौकरी ऑफर हुई थी, हालांकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. पिता के निधन के कारण कपिल के कंधे पर जिम्मेदारियों का भार भी बढ़ गया था. ऐसे में वे कमाने के लिए निकल पड़े.

कपिल शर्मा ने पिता के स्थान पर ऑफर हुई पुलिस की नौकरी ठुकरा दी थी, इसके बाद उन्होंने फोन बूथ पर काम किया. कुछ समय तक यहां काम करने के बाद फिर उन्होंने दूसरी दिशा में कदम बढ़ने का प्रयास किया. वे कॉमेडी करने के साथ-साथ एक बेहतर गायक भी है. वे अपनी कला को मूर्त रूप देना चाहते थे और फिर बहुत जल्द उनकी ज़िंदगी में चमत्कार हो गया. दरअसल, साल 2008 में इंडियन टेलीविजन ने भी बड़ा एक्सपेरिमेंट करने की ठानी थी. ऐसे में देश में द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज नाम के शो की शुरुआत हुई. कपिल शर्मा भी इसका हिस्सा बने. न केवल वे इसका हिस्सा बने, बल्कि आगे जाकर इस शो के तीसरे सीजन का विजेता भी उन्हें चुना गया.

कपिल शर्मा ने इसी के साथ कॉमेडी को अपना करियर बनाने की ठान ली. वे लगातार करियर में सफ़लता के शिखर पर सवाल होते गए. आगे जाकर वे 6 बार कॉमेडी सर्कस की ट्रॉफी पर कब्जा जमाने में कामयाब रहे. ऐसा कर उन्होंने साबित कर दिखाया कि वे कितने बड़े और कितने बेहतरीन कॉमेडियन है.

टीवी की दुनिया के साथ ही कपिल शर्मा को बॉलीवुड में भी पहचाना जाने लगा और वे इस दौरान कई अवार्ड शो में होस्ट के रूप में भी नज़र आने लगे. ऐसे में हिंदी सिनेमा के बड़े स्टार्स के साथ उन्हें स्टेज साझा करने का अवसर भी मिला. धीरे-धीरे बॉलीवुड से भी उनके संबंध मजबूत हो गए. इसी बीच वे अपना शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल लेकर आए जो कि काफी सफल रहा. इस शो के बंद होने के बाद उन्होंने ‘द कपिल शर्मा शो’ नाम से शो शुरू किया. इस शो को भी दर्शकों ने भरपूर प्यार दिया.

आज कपिल शर्मा कॉमेडी का दूसरा नाम है. वे अपने परिवार के साथ एक सफ़ल और खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं. वे अपनी माँ, पत्नी और बच्चों के साथ रहते हैं. कपिल ने साल 2018 में गिन्नी चतरथ से शादी की थी. दोनों दो बच्चों के माता-पिता है. दिसंबर 2019 में गिन्नी ने बेटी अमायरा को जन्म दिया था, जबकि कुछ दिनों पहले दोनों बेटे के माता-पिता बने हैं.

Back to top button