स्वास्थ्य

लौंग में छिपा है पुरुषों की मर्दानगी बढ़ाने का पॉवर, बस रोज इस समय खा जाएं 5 लौंग

पुरुषों में यौन संबंधी दिक्कतों का होना बहुत आम हो गया है। आजकल हर दूसरे तीसरे पुरुष को ये दिक्कत होती है। इससे उसकी शादीशुदा लाइफ भी ठीक नहीं चलती है। इस समस्या का समाधान लौंग के अंदर छिपा है। कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज लौंग में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही वजह है कि लौंग और इससे निकाले गए तेल का इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों में औषधि के रूप में होता है।

इन विटामिनों से भरपूर होती है लौंग

लौंग का सेवन कर एक व्यक्ति विटमिन- B के कई प्रकार जैसे B1, B2, B4, B6, B9 इत्यादि का लाभ ले सकता है। वहीं इससे विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे पौषक तत्व भी मिलते हैं। इतना ही नहीं इसमें विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट भी होता है।

पुरुष इस समय खाएं, बढ़ जाएगी यौन शक्ति

यौन संबंधित समस्या होने पर पुरुषों को लौंग का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें मौजूद खनिज, विटामिन और पौषक तत्व आपकी हर तरह की यौन समस्या खत्म कर देंगे। एक रिसर्च की माने तो रोजाना सुबह 3 और रात में सोने से पहले 2 लौंग खाना चाहिए। यह आप खाली पेट खाएंगे तो बेहतर रहेगा। ऐसा करने से आपकी सेक्स लाइफ में पॉजिटिव बदलाव देखने को मिलेंगे।

लौंग से आपकी पौरुष संबंधी दिक्कतें समाप्त हो जाती है। ये पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी हेल्प करता है। हालांकि इसे अधिक मात्रा में भी नहीं खाना चाहिए वरना मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा सकता है। बेहतर यही होगा कि आप लौंग और इससे जुड़े उत्पादों का उपयोग आर्युवेदाचार्य की निगरानी में करें।

ये बीमारियां भी होती है ठीक

1. लौंग खाने से सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों में आराम मिलता है।

2. लौंग शरीर में प्रवेश करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को मारने का काम भी करती है। इससे नई बीमारी होने के चांस खत्म हो जाते हैं।

3. शरीर पर लगी चोट और जख्मों को जल्दी ठीक करने के लिए भी लौंग चबाना फायदेमंद होता है।

4. पाचन शक्ति से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज और अपच इत्यादि में लौंग खाने से लाभ मिलता है। लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाने का काम करती है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन को हेल्थी रखता है।

5. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए भी लौंग खान लाभकारी होता है।

6. पेट फूलने की समस्या होने पर भी लौंग खाना चाहिए।

7. दांतों में यदि दर्द होने लगे तो राहत पाने के लिए लौंग चबाना चाहिए।

8. इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए लौंग के अच्छी चीज मानी जाती है।

Back to top button