बॉलीवुड

देव-आनंद के बड़े भाई से प्यार करने की मिली सज़ा, इस अभिनेत्री को मिली दर्दनाक मौत

एक ऐसी अदाकारा जिसने 70 के दशक में महज़ 7 फिल्मों में ही अभिनय किया था. लेकिन जिसका अंत बेहद ही दर्दनाक हुआ. इतना दर्दनाक की कोई सोच भी नहीं सकता. यहाँ बात हो रही हैं प्रिया राजवंश (Priya Rajvansh) के बारे में. प्रिया राजवंश की मौत 27 मार्च, 2000 को मुंबई में हुई थी. इस अभिनेत्री का असली नाम वीरा सुन्दर था. उनकी लाइफ के बड़े ही दिलचस्प किस्से हैं.

प्रिया राजवंश बिना शादी के ही अभिनेता देव आनंद (Dev Anand) के बड़े भाई डायरेक्टर चेतन आनंद (Chetan Anand) के साथ पत्नी की तरह रह रही थी. लिव-इन रिलेशनशिप से भी कहीं ज्यादा ऊपर. लेकिन उनकी यही दिल-लगी लेकिन उनकी यह मिजाज़ चेतन के बेटों को पसंद नहीं आया और उन्होंने नौकरों के साथ मिलकर प्रिया का मर्डर कर दिया था. चेतन आनंद ने कहीं से प्रिया राजवंश की तस्वीरों को देख लिया था और यही से उन्हें प्रिया राजवंश भा गई थी.

प्रिया उस समय की एक ऐसी अभिनेत्री थी. जिसने लंदन से आकर भारतीय सिनेमा में अपनी चमक बिखेरी थी. हीर रांझा जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग और खूबसूरती का जलवा बिखेरने वाली प्रिया की जवानी और बचपन काफी शानदार निकले लेकिन उनके बुढ़ापे का बहुत ही दर्दनाक अंत हुआ था. अभिनेत्री प्रिया का जन्म 1937 में शिमला में हुआ था. उन्होने यही से शुरूआती शिक्षा प्राप्त की.

प्रिया को बचपन से ही कला में रुचि थी. यही से उन्होंने कई नाटकों में भग लेना शुरू किया और उनका अभिनय का सफर शुरू हुआ. वन विभाग में कंजर्वेटर रहे उनके पिता को संयुक्त राष्ट्र संघ की तरफ से ब्रिटेन भेजा गया था. अपने पिता के साथ प्रिया भी वहाँ चल दी. प्रिया ने वहां पहुंचते ही फेमस इंस्टीट्यूट रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामैटिक आर्ट्स में अपना दाखिला करा लिया.

इस दौरान जब प्रिया नाटकों में काम करती थीं तो एक फोटोग्राफर ने कहीं से उनकी तस्वीर निकाल ली. इसी समय चेतन अपनी नई फिल्म हकीकत के लिए एक नए चेहरे की तलाश में जुटे थे. जब उन्होंने पहली बार प्रिया की तस्वीर देखी तो वह उन्हें परफेक्ट लगी. इसके बाद प्रिया को यह फिल्म मिल गई. चेतन को प्रिया इतनी भा गई कि उन्होंने अपनी हर फिल्म में प्रिया को लेना शुरू कर दिया.

इसके बाद अभिनेत्री प्रिया ने चेतन आनंद के साथ हकीकत, हीर रांझा, हंसते जख्म, हिंदुस्तान की कसम और कुदरत जैसी फिल्मों में एक्टिंग की थी. चेतन अपनी निजी जिंदगी में पत्नी से परेशान चक रहे थे. इसी दौरान उनकी नज़दीकिया प्रिया से भी बढ़ी जा रही थी. चेतन और प्रिया की उम्र में करीब 16 साल का अंतर था, बावजूद इसके वह साथ में रहने लगे. चेतन के पत्नी से दो बेटे भी थे.

चेतन आनंद ने 82 साल की उम्र में 1997 में दुनिया को अलविदा कह दिया था. उनके जाने के बाद प्रिया एक दम अकेली पड़ गई थी. वह चेतन के जुहू वाले बंगले में रहने लगी थी. 27 मार्च 2000 के दिन एक ऐसी खबर आई जिसने पूरे बॉलीवुड की हिला कर रख दिया था. उनके बंगले से उनकी लाश मिली थी. उनकी हत्या की गई थी. उनकी हत्या के मामले में बताया जाता हैं कि चेतन आनंद के बेटे केतन आनंद और विवेक आनंद उनसे नफरत करते थे और उन्होंने ही प्रिया की हत्या करवाई थी.

1997 में चेतन की मौत के बाद जब उनकी वसीयत सामने आई तो उनकी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा प्रिया के नाम था. उनके बेटों को यही बात अच्छी नहीं लगी थी. चेतन दोनों बेटों को प्रिया की हत्या के जुर्म में उम्र कैद की सजा मिली थी.

Back to top button