बॉलीवुड

इन 5 बड़ी गलतियों के कारण बर्बाद हो गया गोविंदा का करियर, वरना आज भी रहते हीरो नंबर 1

हिंदी सिनेमा में बहुत कम कलाकार ही ऐसे हुए हैं, जो समय के साथ अपना स्टारडम बचाने में सफ़ल रहे हैं. वहीं जो कलाकार समय के साथ खुद को बढ़ा नहीं सके उनमें 90 के दशक के सुपरस्टार रहे गोविंदा का नाम भी शामिल है. 90 के दशक वाला जादू गोविंदा नई सदी में दोहरा नहीं सके. साल 1986 में फिल्म इल्जाम से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाले गोविंदा ने बॉलीवुड को ढेरों हिट फ़िल्में दी है.

90 के दशक में गोविंदा ने ढेरों सफ़ल और यादगार फ़िल्में देकर करोड़ों दर्शकों को अपना मुरीद बनाया था. उनकी अदाकारी के साथ ही दर्शकों ने उनके डांस को भी खूब पसंद किया है. लेकिन दर्शकों को वह जादू, वह डांस और वह अदाकारी बाद में देखने को नहीं मिला. इसके पीछे कई सवाल और कई वजह भी है. आज आपको हम गोविंदा की कुछ ऐसी गलतियों के बाजरे में बताएंगे जिनके कारण उनका करियर डूब गया.

राजनीति में एंट्री…

गोविंदा हिंदी सिनेमा के उन सितारों में शुमार है जिन्हें कभी राजनीति रास आई थी. साल 2004 में उन्होंने राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी. कांग्रेस पार्टी ने उन्हें मुंबई से चुनाव लड़ाया. इसमें उन्हें जीत भी हासिल हुई. लेकिन गोविंदा राजनीति में कच्चे साबित हुए. फिल्मों के साथ ही राजनीति की दुनिया से भी गोविंदा दूर होते चले गए.

उम्र के मुताबिक नहीं चुने रोल…

साल 2007 में जब गोविंदा ने सलमान खान के साथ फिल्म ‘पार्टनर’ में काम किया था तो उनके करियर को एक नई उड़ान मिली थी. लेकिन इस फिल्म के बाद गोविंदा अपनी बढ़ती उम्र के किरदारों को नहीं चुन सके और यह भी उनके करियर की एक बड़ी गलती साबित हुई.

इगो इश्यू…

बताया जाता है कि, गोविंदा के करियर के ढलान में उनका इगो इश्यू का भी प्रमुख योगदान रहा है. बताया जाता है कि अपने स्टारडम के दौर में गोविंदा जबरदस्त इगो इश्यू रखते थे. आगे जाकर गोविंदा को इगो भरी पड़ गया और उनका स्टारडम पहले की भांति टिक नहीं पाया. बहुत जल्द इस नई सदी में उनका करियर ढलान पर आने लगा.

डेविड धवन से नाराज़गी…

एक समय बॉलीवुड में जाने-माने निर्देशक डेविड धवन और गोविंदा की दोस्ती बहुत मशहूर थी. दोनों ने साथ में मिलकर कई हिट फ़िल्में दी. डेविड धवन के निर्देशन में बनी दर्जनभर हिट फिल्मों में गोविंदा ने काम किया. 90 के दौर में एक्टर-डायरेक्टर की जोड़ी ने जबरदस्त सुर्खियां और सफ़लता हासिल की. लेकिन समय के साथ यह दोस्ती कमजोर होती गई. धीरे-धीरे दोनों दिग्गजों के बीच मनमुटाव शुरु हो गए. आज भी दोनों एक दूसरे से बात करना पसंद नहीं करते हैं.

सलमान से भी हुए नाराज…

एक समय था जब सलमान खान और गोविंदा के बीच दोस्ती का मजबूत रिश्ता था. बताया जाता है कि, कई मौकों पर सलमान खान गोविंदा के मददगार बने हैं और गोविंदा ने भी सलमान का सही के सामने आभार जताया है, लेकिन सलमान से गोविंदा उस समय नाराज़ हो गए थे जब सलमान ने उनकी बेटी टीना आहूजा को बॉलीवुड में लॉन्च करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. आखरिकार इसका खामियाजा भी गोविंदा को ही भुगतना पड़ा. लेकिन अब दोनों अभिनेताओं के बीच कोई मनमुटाव नहीं है. दोनों अक्सर टीवी शो में साथ में देखें जाते हैं.

Back to top button