बॉलीवुड

अवॉर्ड शो में दिवंगत इरफान खान को सम्मान देते समय हुई गलती, उनके फेन्स में देखने को मिला आक्रोश

बॉलीवुड के पास कई बड़े बड़े शानदार अभिनेता हैं. ऐसे अभिनेता जिन्होंने अपनी एक्टिंग से न सिर्फ बड़े किरदार हासिल किये हैं. बल्कि अवार्ड जीतने के साथ ही उन्हें हॉलीवुड से भी काम के ऑफर आते हैं. इस तरह के एक्टर सिर्फ कुछ एक ही हैं या यू कहे थे. बॉलीवुड ने वर्ष 2020 में अपना एक अनमोल हिरा खो दिया जिसका नाम था इरफ़ान खान. इरफ़ान खान बॉलीवुड के सबसे बड़े एक्टर में से एक थे. उनकी एक्टिंग और एक्प्रेशन का हर कोई दीवाना था.

आज इरफ़ान खान हमारे बीच नहीं हैं. , लेकिन उन्होंने सिनेमा की दुनिया में बड़ा नाम कमाया हैं. बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक उनकी कमाल की एक्टिंग ने सभी के दिलों पर राज़ किया हैं. हाल ही में प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका (PGA) अवॉर्ड्स के ‘In Memoriam’ सेग्मेंट में इस अभिनेता को याद किया गया, लेकिन यहां उनके नाम को लेने में एक बड़ी गलती कर दी गई. एक्टर का नाम Irrfan Khan के बजाय Irrif Kahn लिखा गया था.

इन बेहतरीन 21 सेल‍िब्र‍िटीज की सूची में था अभिनेता इरफान का नाम
इस मामले की खबर देते हुए अमेर‍िकन न्यूज वेबसाइट वेराइटी की रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि इरफान उन 21 सेल‍िब्र‍िटीज की लिस्ट में शामिल थे. जिन्हें ‘In Memoriam’ सेग्मेंट के दौरान याद किया गया. इस इवेंट को वर्चुअली बुधवार को आयोजित किया गया था. ख़बरों की माने तो इस अवार्ड के प्री-टेप्ड प्रोडक्शन में इरफान के नाम को गलत स्पीलिंग में लिखा गया था.

इस दौरान सिर्फ इरफ़ान के नाम को ही नहीं मिनारी स्टार Steven Yeun के नाम को Steven Yuen लिखा गया था, जो कि इस बड़े इवेंट के प्रेजेंटर थे. इतने बड़े इवेंट में जिस तरह यह इतनी बड़ी गलती हुई शायद ही कोई इसे नजरअंदाज कर सकता है. आपको बता दें कि PGA अवॉर्ड्स के इस सेग्मेंट के दौरान हॉलीवुड एक्टर Kirk Douglas, चैडविक बोसमैन सहित हॉलीवुड की कई जानी-मानी हस्त‍ियों को भी श्रद्धांजल‍ि अर्पित की गई.

सभी को पता हैं कि अभिनेता इरफान 29 अप्रैल 2020 को कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद दुन‍िया को अलव‍िदा कह गए थे. उनके इस तरह जाने का गम पूरी दुनिया को था. बॉलीवुड के कई सितारों समेत हॉलीवुड के सेल‍िब्रिटीज ने भी उनके जाने का शोक मनाया था. अगर इरफ़ान के हॉलीवुड काम के बारे में बात करे तो उन्होंने इन्फेर्नो, लाइफ ऑफ पाई, जुरास‍िक वर्ल्ड, ए माइटी हार्ट, अमेज‍िंग स्पाइडर मैन, स्लमडॉग मिलिन‍ियर, पजल जैसी जबरदस्त फिल्मों में शानदार एक्टिंग की थी.

गौरतलब हैं कि इरफान खान को भारत सरकार द्वारा पद्म श्री अवार्ड दिया जा चुका है. ये अवार्ड इन्हें साल 2011 में दिया गया था. इसके अलावा उन्हें फिल्मफेयर खिताब नेगेटिव किरदार के लिए भी दिया गया हैं. यह 2003 में ‘हासिल’ मूवी के लिए मिला था. 2007 में खान को ‘लाइफ इन मेट्रो’ फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया था. इरफान ने वर्ष 2012 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अपना पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था. इसके अलावा भी इरफ़ान को देश विदेश में कई सम्मान दिए जा चुके हैं. वह एक अच्छे अभिनेता होने के साथ ही एक कमाल के इंसान भी थे.

Back to top button