बॉलीवुड

जब रातोंरात अमिताभ ने बदलवा दिया राष्ट्रपति भवन का यह नियम, सालों से लोग कर रहे थे बड़ी गलती

सदी के महानायक, शहंशाह, बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन और बिग बी जैसे नामों से ख़ास पहचान रखने वाले हिंदी सिनेमा के सबसे सफ़ल, चर्चित और प्रतिष्ठित दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन के काम की पूरी दुनिया दीवानी है. पूरी दुनिया में अमिताभ बच्चन को पसंद करने वाले लोगों की संख्या है. अमिताभ बच्चन अपने पेशेवर काम के साथ ही समाज या व्यक्तिगत रुप से जो काम करते है, उसके कारण भी वे अक्सर चर्चा में आ जाते हैं.

बीते 51 सालों से हिंदी सिनेमा में काम कर रहे अमिताभ ह बच्चन का राजनीति से भी गहरा नाता रहा है. एक समय वे देश के पूर्व पीएम स्वर्गीय राजीव गांधी के बेहद करीबी रह चुके हैं. हालांकि बाद में उन्होंने राजनीति को छोड़कर वापस फ़िल्मी दुनिया में फोकस करना शुरू कर दिया था. साथ ही बता दें कि, बिग बी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बेहद मधुर संबंध हैं. कई बार दोनों दिग्गज़ों की भेंट भी हो चुकी है.

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से जुड़े कई किस्से आप आए दिन सुनते रहते हैं. ऐसा ही एक किस्सा है जब अमिताभ के कारण राष्ट्रपति भवन का एक सालों पुराना नियम बदलना पड़ा था. आइए आज आपको इस किस्से के बारे में बताते हैं, जिसके बारे में बिग बी ने खुद वरिष्ठ अभिनेत्री शबाना आजमी से बात की थी.

दरअसल, यह किस्सा फिल्ममेकर टिनू आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म ‘मैं आजाद हूं’ की शूटिंग का है. साल 1989 में रिलीज हुई इस फिल्म में अमिताभ के साथ अहम रोल में शबाना आजमी, अनुपम खेर और अन्नू कपूर जैसे सितारें देखने को मिले थे. एक दिन फिल्म की शूटिंग के दौरान शबाना ने अमिताभ से सवाल किया कि सांसद रहते हुए क्या आपने (अमिताभ) कोई बड़ा बदलाव किया है या कोई नया कानून बनाया हो. जवाब में बिग बी ने शबाना को एक किस्सा सुनाया.

बिग बी ने शबाना को किस्सा सुनाते हुए कहा कि, एक बार उन्हें राष्ट्रपति भवन में रात के खाने के लिए आमंत्रण मिला था. अमिताभ ने कहा कि, खाने की टेबल पर सामने लगी प्लेट को देखकर मेरे मन में निराशा उत्पन्न हुई. दरअसल, सब लोग जिस प्लेट में खाना खा रहे थे या अब तक खाते आ रहे थे उस पर राष्ट्रीय प्रतीक यानी अशोक स्तंभ बना हुआ था. इसे लेकर मन में कई सवाल आए, लेकिन मैन चुप रहा. किसी से कुछ नहीं कहा.

बकौल अमिताभ, आगे जाकर मैंने संसद में इस मामले पर अपनी बात रखी. मैंने कहा कि, खाने की प्लेट पर राष्ट्रीय प्रतीक का होना, उसका अपमान करना है. शबाना आजमी से बिग बी ने कहा कि, ऐसे में कुछ दिनों में ही इस पर एक कानून पारित हुआ और सालों से चला आ रहा नियम समाप्त हो गया. इसके बाद से खाने की प्लेट से राष्ट्रीय प्रतीक को हटा दिया गया.

वर्कफ़्रंट की बात करें तो अमिताभ बच्चन लगातार अपनी फ़िल्मों को लेकर सुर्ख़ियों में बने हुए हैं. उनके पास कई बड़ी फ़िल्में मौजूद है. अमिताभ बच्चन की आगामी फ़िल्मों में चेहरे और ब्रह्मास्त्र शामिल है. अमिताभ बच्चन की फिल्म चेहरे का ट्रेलर फैंस ने ख़ूब पसंद किया है. 30 अप्रैल 2021 को रिलीज होने जा रही इस फिल्म में बिग बी के साथ अहम रोल में अभिनेता इमरान हाशमी, अन्नू कपूर और अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती नजर आएगी. जबकि ब्रह्मास्त्र भी इसी साल रिलीज होगी. इस फिल्म में अमिताभ के साथ आलिया भट्ट और रणबीर कपूर अहम रोल में नजर आने वाले हैं.

Back to top button