बॉलीवुड

अपनी मेहनत से ये बॉलीवुड स्टार्स पा चुके है पद्म श्री सम्मान, एक नाम तो आपको चौका कर रख देगा

हम किसी भी कार्य में मन लगाकर मेहनत करें और अगर हमें उसका फल मिले तो यक़ीनन हर किसी को अच्छा लगता है. ऐसा हर किसी के साथ होता है. बॉलीवुड स्टार्स को भी उनकी मेहनत के लिए इनाम दिया जाता है. उन्हें उनके इम्पैक्टफुल अभिनय के लिए अवार्ड दिए जाते है. इनमे कुछ अवार्ड सरकार की तरफ से भी दिए जाते है.

बॉलीवुड में कई स्टार्स ऐसे भी हैं, जिन्हें सिनेमा के क्षेत्र में अपने अतुल्य योगदान के लिए पद्म श्री अवॉर्ड(Padma Shri) से सम्मानित किया गया है. आपको बता दें कि पद्म श्री अवॉर्ड, भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाले चौथा उच्च नागरिक सम्मान होता है. आज हम आपको उन्ही सितारो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

आमिर खान

देश भर में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर अभिनेता आमिर खान को भी कई साल पहले इस अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. आपको बता दें कि आमिर इंडस्ट्री के किसी भी अवॉर्ड फंक्शन में शामिल नहीं होते है. पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे अब्दुल कलाम ने आमिर को वर्ष 2003 में पद्म श्री दिया था. ने पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल से आमिर को 2010 में आमिर को पद्म भूषण सम्मान मिला था.

अमिताभ बच्चन
इस सूचि में सबसे ऊपर है महानायक अमिताभ बच्चन. बिग बी को साल 1984 में पद्म श्री अवार्ड से नवाज़ा गया था. उन्हें सिनेमा में अपने योगदान के लिए ये दिया गया था. इसके बाद उन्हें 2001 में उन्हें पद्म भूषण और साल 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है.

कंगना रनौत
कंगना रनौत को आखिर कोण नहीं जानता. कंगना को 5 बार नैशनल अवॉर्ड मिल चुका है. कंगना रनौत को साल 2020 में पद्म श्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. कंगना कम उम्र में इस अवार्ड को प्राप्त करने वाली कलाकारों में से एक है. कंगना को 32 वर्ष की उम्र में इस अवार्ड से नवाज़ा गया था.

इरफान खान
इरफान खान एक बहुत ही मंजे हुए अभिनेता थे. उनकी अदाकारी का हर कोई दीवाना था. बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक इरफान ने अपने अभिनय का परचम लहराया है. 2011 में इरफान को पद्म श्री दिया गया था.

शाहरुख खान
शाहरुख खान या कहे किंग खान, शाहरुख ने कई सालों तक इंडस्ट्री पर एक तरफा राज़ किया है. हैंष 14 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स जीत चुके शाहरुख को 2009 में पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

प्रियंका चोपड़ा
अभिनेत्री प्रियंका को 34 साल की उम्र में साल 2016 में पद्म श्री अवॉर्ड मिला था. इसके साथ ही प्रियंका कई अवार्ड अपने नाम कर चुकी है.

अक्षय कुमार
अक्षय कुमार को सभी खिलाडी कुमार के नाम से जानते है. अक्षय को पद्म श्री सम्मान पाने के लिए काफी लम्बा इंतज़ार करना पड़ा था. उन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान 42 साल की उम्र में साल 2009 में दिया गया था.

ऐश्वर्या राय
ऐश्वर्या राय बच्चन को यह अवार्ड 2009 में भारतीय सिनेमा में उनके अमूलय योगदान के लिए भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से नवाज़ा गया था.

सैफ अली खान
सैफ अली खान को भी या सम्मान मिल चुका है. छोटे नवाब के नाम से मशहूर सैफ अली को वर्ष 2010 में में पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. इस अवार्ड को पाने के बाद उनपर इस अवार्ड को खरीदने का भी आरोप लगा था.

काजोल
काजोल 90 के दशक में सबसे बड़ी अभिनेत्री थी. हर कोई उनकी खूबसूरती का दीवाना था. काजोल को अपने योगदान के लिए वर्ष 2011 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

Back to top button