समाचार

केजरीवाल सरकार ने घटाई शराब पीने की न्यूनतम उम्र, उम्र 25 से घटकर हुई 21 साल की लीगल एज

शराब वैसे तो सेहत के लिए हानिकारक होती है, लेकिन सरकार के बैंक बैलेंस के लिए फायदेमंद होती है। इसके ऊपर लगने वाले हाई टैक्स से उनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। शायद यही वजह रही होगी कि केजरीवाल सरकार ने अब देश की राजधानी दिल्ली में शराब पीने की उम्र 25 साल से घटाकर 21 साल कर दी है।

दरअसल पिछले सोमवार ही केजरीवाल सरकार द्वारा ‘एक्साइज पॉलिसी’ को स्वीकृत किया गया है। इसी के साथ उन्होंने शराब पीने की नई उम्र की घोषणा भी की। वहीं केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली में अपनी सभी शराब की दुकानों को बंद करने का निर्णय भी लिया गया।

बताते चलें कि दिल्ली में लगभग 850 दुकाने हैं जिनमें 40 प्रतिशत निजी हाथों में हैं। सरकारी दुकानों पर ‘ब्रांड पर जोर’ दिया जा रहा है। वहीं राजस्व लीकेज के केस भी देखने को मिल रहे हैं। इस वजह से निजी शराब की दुकानों की तुलना में इनकी कमाई कम हो रही है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि इन कदमों से सरकार को सालाना राजस्व में 20 प्रतिशत की वृद्धि होने की आशा है। दिल्ली में अब नई शराब की कोई दुकाने नहीं खुलेगी। वहीं वर्तमान खुदरा शराब कारोबार में भी निजी प्रतिष्ठान सरकारी दुकानों की 60 प्रतिशत हिस्सेदारी ले लेंगे।

सिसोदिया आगे बताते हैं कि सरकार का काम शराब बेचना नहीं है। उन्हें उम्मीद है कि इस नए नीति के लागू होने के बाद सरकारी राजस्व 1500-2000 करोड़ सलाना दर से बढ़ जाएगा।

देश राज्यों में शराब पीने की उम्र

21 साल: ‘कर्नाटक आबकारी अधिनियम, 1965’ के मुताबिक प्रदेश में शराब ख़रीदने की न्यूनतम आयु 18 साल है। लेकिन यदि आप शराब पीना चाहते हैं तो आपकी कम से कम उम्र 21 साल होना चाहिए।

18 साल: राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गोवा, पुडुचेरी, सिक्किम, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर ऐसे राज्य हैं जहां शराब पीने की कानूनन उम्र 18 साल और उससे अधिक है।

23 साल: 21 दिसंबर 2017 को केरल में शराब पीने की उम्र को बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया था।

25 साल: पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र इत्यादि राज्यों में शराब पीने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 25 साल होना चाहिए। इसमें महाराष्ट्र में बियर पीने की न्यूनतम उम्र 21 साल है।

भारत के इन राज्यों नहीं पी सकते शराब

देश के कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां शराब पूरी तरह से प्रतिबंधित है। इसमें बिहार, गुजरात, नागालैंड, मिज़ोरम और लक्षद्वीप जैसे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं। वहीं मणिपुर के कुछ ज़िलों में शराब को आंशिक तौर पर प्रतिबंधित किया गया है।

वैसे आपके अनुसार शराब पीने की सही उम्र क्या होना चाहिए?

Back to top button