समाचार

बेटी की न्यूड तस्वीरें सोशल मीडिया पर हुई वायरल, बेबस मां ने उठाया ऐसा कदम

सोशल मीडिया पर आपकी तस्वीरें और प्राइवेसी कितनी सेफ है इस पर हमेशा सवाल खड़े होते रहते हैं। फिर एक सिचूऐशन ऐसी भी होती है जब आपका कोई दुश्मन आप से बदला लेने के लिए सोशल मीडिया पर आपको बदनाम कर देता है। अब ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली इस एनआरआई महिला का मामला ही ले लीजिए।

महिला मूल रूप से भारतीय हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में अपने पति और पांच साल के बेटे के साथ रहती हैं। महिला की कुछ न्यूड तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड की गई है। इस सिलसिले में महिला की मां ने तेलंगाना हाई कोर्ट (Telangana High Court) से गुहार भी लगाई है।

इसके पहले महिला ने ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को पत्र लिख अपनी न्यूड तस्वीरें हटाने की मांग की थी। हालांकि इस संबंध में महिला को अभी तक कोई हेल्प नहीं मिली। यही वजह है कि महिला की मां ने तेलंगाना हाई कोर्ट से इस मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

महिला की गुहार पर तेलंगाना हाई कोर्ट ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन से सवाल कर पूछा है कि इस संबंध में अब तक क्या एक्शन लिया गया है। कोर्ट ने इसका जवाब देने के लिए साइबर क्राइम के अधिकारियों 30 मार्च तक का समय दिया  है। दूसरी तरफ तेलंगाना हाई कोर्ट ने शिकायतकर्ता को केंद्रीय संचार मंत्रालय से कान्टैक्ट करने की इजाजत दी है। इस तरह एक कानूनी कार्रवाई से प्रक्रिया आगे बढ़ सकेगी।  इसके अलावा कोर्ट ने गूगल, ट्विटर और फेसबुक को एक नोटिस भेज पूछा कि वे इस तरह के मामलों में लोगों की प्राइवेसी प्रोटेक्ट करने के लिए क्या कदम उठा रहे हैं।

पीड़िता की मां बताती है कि मेरी बेटी 2011 में एक लड़के के साथ कुछ समय के लिए रिलेशनशिप में थी। हालांकि ये रिश्ता 8 माह में ही समाप्त हो गया था। लड़का दिन प्रतिदिन घिनौनी हरकत करता जा रहा था। वह बेटी को आत्महत्या करने की धमकी देता और फिर दबाव बनाकर उससे न्यूड तस्वीरें ले लेता। जब मेरी बेटी ने उससे ब्रेकअप कर लिया तो उसने न्यूड तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाल दी।

पीड़िता की मां आगे बताती है – तब हमने एक शिकायत की थी और 2012 में यह तस्वीरें सोशल मीडिया से हट गई थी। हालांकि 2019 से ये एक बार फिर सोशल मीडिया पर दिखने लगी। इसके बाद मेरी बेटी ने उसके एक्स बॉयफ्रेंड से इसके बारे में पूछा तो उसने साफ इनकार करते हुए कहा कि यह फोटो उसने नहीं डाली है। मेरी बेटी के पति ने भी ये फोटोज देखी है और उसे हटाने के लिए कहा है। लेकिन तमाम प्रयासों के बाद भी यह तस्वीरें नहीं हटी है।

Back to top button