खुशखबरी: योगी सरकार का बेटियों के जन्म को प्रोत्साहन, जन्म पर हर परिवार को मिलेगा 50 हजार का बॉन्ड!

उत्तर प्रदेश सरकार इस समय प्रदेश का नक्शा बदलने में जुटी हुई है। विपक्षी दल लगातार बीजेपी और योगी सरकार पर निशाना साधे हुए है, इसके बावजूद योगी सरकार नए-नए काम करके उनका मुंह बंद करवा रही है। अभी हाल ही में योगी सरकार ने यूपी में कन्याओं के विकास के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण घोषणा की है।

मां को दिए जायेंगे 5,100 रूपये:

दरअसल योगी सरकार प्रदेश के गरीब परिवारों के विकास के लिए भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत हर मां को बच्चे के जन्म पर 5,100 रूपये भी दिए जायेंगे। इस योजना की तैयारियां उत्तर प्रदेश महिला कल्याण विभाग ने करना शुरू कर दी हैं।

बच्चियों की गिरती संख्या से परेशान है योगी सरकार:

प्राप्त जानकारी के अनुसार योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को प्रदेश के विकास के लिए कुछ बहुत जरूरी और बड़े फैसले लिए। योगी सरकार ने प्रदेश में लगातार गिरती बेटियों की संख्या पर विचार किया और उसे रोकने के लिए एक नई तरकीब सोची। योगी सरकार ने अब फैसला लिया है कि बेटियों के जन्म पर हर गरीब परिवार को 50 हजार रूपये का बॉन्ड दिया जायेगा।

आपको बता दें कि गरीब परिवारों में आज भी बच्चियों के जन्म पर लोग दुःखी होते हैं। इसका कारण है बड़ी होने पर उसकी शादी करते वक्त होने वाला खर्च। योगी सरकार ने उनके खर्च को कम करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। अब हर गरीब बच्ची पैदा कर सकता है। उसकी शादी के समय बॉन्ड का पैसा शादी के खर्च में काम आ जायेगा।

21 साल उम्र होने पर दिए जायेंगे 2 लाख:

इस योजना के तहत जैसे-जैसे बेटी बड़ी होती जाएगी, पैसा उसके अभिवावकों को मिलता जायेगा। जब बेटी कक्षा 6 में होगी तो उसे 3 हजार दिए जायेंगे, कक्षा 8 में आने पर 5 हजार और कक्षा 10 में 7 हजार और इंटरमीडिएट में आने पर 8 हजार दिए जायेंगे। जब बच्ची 21 साल की हो जाएगी तो कुल 2 लाख रूपये दिए जायेंगे। यकीनन इस योजना के बाद बच्चियों के जन्म दर में वृद्धि की उम्मीद है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.