बॉलीवुड

इन बॉलीवुड फिल्मों पर ख़ूब मचा था बवाल, एक का मामला तो पहुंच गया था सुप्रीम कोर्ट

हिंदी सिनेमा के 107 साल के सफ़र में कई फ़िल्में अब तक बन चुकी है. इन सालों में बॉलीवुड में कई ऐसी फ़िल्में भी बनी है जिन पर ख़ूब बवाल भी हुआ और विवाद भी मचा था. आज इस लेख में आपको बॉलीवुड की 5 ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. एक फिल्म पर तो विवाद इतना बढ़ चुका था कि मामला सर्वोच्च न्यायालय तक जा पहुंचा था.

पीके…

साल 2014 में आई अभिनेता आमिर खान और अनुष्का शर्मा की इस फिल्म पर हिन्दुओं की भावनाएं आहात करने का आरोप लगा था. इस फिल्म को लेकर बहुत विवाद देखने को मिला था. कई धार्मिक संगठनों ने फिल्म के पोस्टर भी जलाए थे. लोगों ने साफ़ तौर पर फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया था. हालांकि फिल्म को अपार सफ़लता हासिल हुई थी.

पद्मावत…

इस फिल्म पर भी बहुत ज्यादा विवाद देखने को मिला था. फिल्म की रिलीज डेट भी इसके चलते कई बार बदलनी पड़ी थी. रानी पद्मिनी से संबंधित इस फिल्म में अहम रोल में दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर और रणवीर सिंह नज़र आए थे. निर्देशक संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म ‘पद्मावत’ का देशभर में विरोध प्रदर्शन हुआ था. विवाद इस कदर बढ़ गया था कि, मामला सर्वोच्च न्यायालय में पहुंच चुका था. बता दें कि, फिल्म का नाम भी बदला गया था. वहीं फिल्म जब रिलीज हुई तो यह सुपरहिट साबित हुई थी.

द डर्टी पिक्चर…

द डर्टी पिक्चर में बोल्डनेस और हॉटनेस का डोज था. फिल्म पर विवाद इसके पोस्टर के साथ ही शुरू हो गया था. बता दें कि, यह फिल्म दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता के जीवन पर आधारित थी. फिल्म के निर्देशकों के ख़िलाफ़ सिल्क स्मिता के भाई ने अदालती नोटिस भेजा था जिसे लेकर ये फिल्म विवादों से घिर गई थी.

ब्लैक फ्राइडे…

साल 2004 में आई इस फिल्म को अनुराग कश्यप ने निर्देशित किया था. फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’  हुसैन जैदी की एक किताब ‘ब्लैक फ्राइडे : द ट्रू स्टोरी ऑफ द बॉम्बे बम ब्लास्ट’ पर आधारित थी. इसकी कहानी 1993 में हुए मुंबई के सीरियल बम धमाकों से संबंधित थी. फिल्म में मेकर्स ने धमाकों और उसके बाद की पुलिस जांच की वजह घटनाओं को जगह दी थी. इस फिल्म पर भी विवाद देखने को मिला था.

ओह माई गॉड…

इस फिल्म में अहम रोल में अभिनेता अक्षय कुमार देखने को मिले थे. फिल्म में धार्मिक मान्यताओं और इसकी स्थिति को सही ढंग से प्रस्तुत करने के लिए फिल्म को जरूर पसंद किया गया था, लेकिन वहीं दूसरी ओर फिल्म पर हिन्दू धर्म की भावनाएं आहत करने का आरोप भी लगा था.

Back to top button