अध्यात्म

ये लोग शनिवार को जरूर रखें शनिदेव का व्रत, दूर होगी जीवन की कई समस्याएं, जाने इससे जुड़े नियम

शनि दोष शनि ग्रह के अशांत होने पर उत्पन्न होता है। इस दोष से जीवन में कई समस्याएं पैदा हो जाती है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए शनिदेव की पूजा और व्रत के उपाय किए जा सकते हैं। अब वैसे तो कोई भी शख्स अपनी श्रद्धा से शनिदेव के नाम का व्रत रख सकता है, लेकिन कुछ खास लोगों को यह व्रत जरूर रखना चाहिए। आज हम आपको उन्हीं लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें शनिवार को शनिदेव का व्रत अवश्य रखना चाहिए।

ये लोग जरूर रखें शनिवार का व्रत

1. 2020 में शनिदेव द्वारा राशि परिवर्तन था। वर्तमान में वे अपनी राशि मकर राशि में विद्यमान हैं। ऐसे में 2021 की स्टार्टिंग में कुंभ राशि पर साढ़ेसाती मंडराती रहेगी। इसलिए मकर (Capricron) और कुंभ (Aquarius) राशि वालों को शनिवार का व्रत अवश्य रखना चाहिए।

2. यदि आपकी कुंडली में शनि की साढ़ेसाती (Sadhesati) या शनि की ढैया चल रही है उन्हें भी शनिवार का व्रत रखना चाहिए। इससे साढ़ेसाती से उत्पन्न होने वाली समस्याएं कम हो जाती हैं।

3. यदि आपकी कुंडली में शनि कमजोर है तो भी आपको शनिवार का व्रत करना चाहिए। इसके अतिरिक्त शनि दोष के चलते घर में झड़ने होने लगें, कर्ज लेना पड़ जाए, मकान का कोई हिस्सा गिर जाए, पैसों की कमी हो जाए, मकान बेचना पड़ जाए तो इस स्थिति में भी शनिवार का व्रत रखने से लाभ मिलता है।

4. शनिवार के दिन यदि किसी से झगड़ा होता रहता है, पैसों का नुकसान हो जाता है, आपके द्वारा खरीदी कोई चीज खराब हो जाती है या जल्दी टूट फुट जाती है तो भी शनिवार का व्रत रखना लाभकररी होता है।

5. यदि आपकी कुंडली में राहु केतु (Rahu ketu) से जुड़ी कोई दिक्कत हो तो भी शनिवार का व्रत फलदायी होता है। इससे शनिदेव खुश होते हैं और राहु, केतु की कुदृष्टि से आपको सुरक्षित रखते हैं। साथ ही धन और प्रतिष्ठा में वृद्धि भी होती है।

शनिवार व्रत से जुड़े नियम

शनिदेव का व्रत 7 शनिवार तक रखना चाहिए। इसे शुक्ल पक्ष के पहले शनिवार से शुरू करना उचित रहता है। वहीं श्रावण मास में शनिवार से व्रत को रखने से विशेष लाभ होता है। जिस दिन व्रत रखें उस दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें और पीपल के पेड़ को जल दें। इसके बाद शनिदेव की मूर्ति पर काला वस्त्र, फूल, काला तिल, धूप व तेल इत्यादि चढ़ाएं।

व्रत वाले दिन लोहे की वस्तु, धन जैसी चीजें भी दान की जा सकती है। ऐसा कर आप अपने जीवन की हर परेशानी से छुटकारा पा लेते हैं। व्रत में नमक खाने से बचे। व्रत वाले दिन नीले, बैंगनी या काले रंग के कपड़े धारण करें। व्रत में शनिदेव के अलावा शिवजी और हनुमान जी की भी पूजा भी करें।

Back to top button