समाचार

अप्रैल में भारत आएंगे ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन, इन मुद्दों पर करेंगे मोदी से चर्चा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अप्रैल में भारत दौरे पर आने वाले हैं। इस दौरान ये भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। बोरिस जॉनसन का ये दौरा बेहद ही खास होने वाला है। क्योंकि यू‍रोपीय यूनियन से बाहर होने के बाद बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के लिए नई संभावनाएं तलाश रहे हैं। इन्हें उम्मीद है कि भारत के साथ रिश्ते ओर मजबूत करने से यूके को आगे जाकर लाभ मिलेगा। ये दौरा अप्रैल महीने के अंत में होगा। हालांकि ये दौरा कितने दिन का होने वाला है। ये अभी तक साफ नहीं हुआ है।

रॉयटर्स ने कार्यालय के हवाले से ये जानकारी दी है और बताया कि ये अप्रैल महीने में भारत का दौरा करेंगे। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आने वाले वर्षों के लिए सरकार की नीति की एकीकृत समीक्षा के हिस्से के रूप में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की ओर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। ये क्षेत्र बड़े स्तर पर दुनिया के जियोपॉलिटिकल केंद्र का प्रतिनिधित्व करता है और इस समय भारत की विश्व में काफी अहम जगह बनी हुई है।

गौरतलब है कि बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत में मुख्‍य अतिथि के तौर पर भारत आने वाले थे। लेकिन कोरोना महामारी के कारण उनका यह दौरा रद्द हो गया था। जनवरी होने वाले इस दौरे में ये दोनों देशों के बीच कारोबार की चर्चा करने वाले थे। डाउनिंग स्ट्रीट ने घोषणा की थी कि जॉनसन जनवरी 2021 को रणनीतिक रिश्तों को मजबूत करने के लिए यात्रा करेंगे। ये पूरे यूनाइटेड किंगडम में नौकरियों और निवेशों का समर्थन करता है।

ब्रिटेन ने अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए कॉम्प्रेहैंसिव एंड प्रोग्रेसिव एग्रीमेंट फॉर ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप (CPTPP) में शामिल होने के लिए अनुरोध किया है। साथ ही इस देश ने एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशन्स (ASEAN) का वार्ता साझेदार बनने के लिए भी आवेदन किया है। ब्रिटेन को भारत एक बड़ा बाजार लगता है। ऐसे में भारत से दोस्ती करना और रिश्ते मजबूत करने से इस देश को ही फायदा होने वाला है।

Back to top button