बॉलीवुड

एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थी रेखा, इस मजबूरी के कारण शुरू की थी एक्टिंग

हिंदी सिनेमा की बेहतरीन और सदाबहार अभिनेत्री रेखा लगातार सुर्ख़ियों में बनी रहती है. रेखा ने अपने 50 साल के फ़िल्मी करियर में एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी हैं. उनकी ख़ूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी की पूरी दुनिया दीवानी है. रेखा 66 वर्ष की उम्र में भी आज की हसीनाओं को मात देती हुई नज़र आती है.

रेखा हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन और ख़ूबसूरत अदाकाराओं में से एक के रूप में देखी जाती है. बीते लंबे समय से रेखा फिल्म इंडस्ट्री से दूर है, हालांकि वे हर समय सुर्ख़ियों में बनी रहती है. रेखा ने बहुत छोटी उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था, लेकिन क्या आपको यह पता है कि, रेखा अभिनेत्री नहीं बल्कि कुछ और बनना चाहती थी. हालांकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था.

एयर होस्टेस बनना चाहती थी रेखा…

बताया जाता है कि, रेखा कभी एयरहोस्टेस बनने के सपने देखा करती थी. हालांकि किस्मत के आगे उनकी एक न चली. आखिरकार पर्दे पर उतरकर उन्होंने करोड़ों दिलों को अपना दीवाना बनाया है. उनका एयर होस्टेस बनने का सपना महज सपना बनकर ही रह गया. आसमान में ऊंची उड़ान भरने का सपना देखने वाली रेखा ने फ़िल्मी पर्दे पर सफ़लता के खूब झंडे गाड़े. 70 और 80 के दशक में बॉलीवुड में उन्होंने खूब धमाल मचाया. एक समय फिल्मों में काम करने से उन्होंने साफ़ इंकार कर दिया था, लेकिन बाद में फिल्मों ने ही उन्हें देश-दुनिया में एक ख़ास पहचान दिलाई.

मां के कहने पर किया फिल्मों में काम…

बताया जाता है कि, रेखा ने अपनी मां के कहने के चलते फिल्मों में एंट्री ली थी. उनका फिल्मों में काम करने का कोई इरादा नहीं था. मां की जिद के आगे रेखा को झुकना पड़ा. मां के कहने पर उन्होंने हिंदी सिनेमा में करियर बनाने का मन बनाया. रेखा के फिल्मों में आने का कारण उनके परिवार की आर्थिक स्थिति भी रही. दरअसल, रेखा का परिवार काफी बड़ा था और कमाने वाले कम इसीलिए उनकी मां ने बेटी रेखा को एक्टिंग के लिए कह दिया. पहले रेखा ने मां को मना कर दिया था, लेकिन बाद में वे मान गई थी. रेखा इस बारे में खुद अपने साक्षात्कार में बात कर चुकी है.

घर की हालत ठीक न होने पर शुरू की एक्टिंग…

अभिनेत्री रेखा ने साक्षात्कार में बताया था कि, उन्होंने फिल्मों में काम घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते शुरू किया था. मजबूरी में रेखा ने यह कदम उठाया था. पारिवारिक समस्याओं को देखते हुए रेखा ने महज 13 साल की उम्र में ही स्कूल जाना बंद कर दिया था. रेखा महज 9वीं कक्षा तक ही पढ़ी हुई है.

Back to top button