समाचार

दहेज में पिता ने दी कार, लड़की की बैंक में जॉब भी थी, लेकिन ससुरालवालों ने खेला खौफनाक खेल

कहते हैं लालच की कोई सीमा नहीं होती है। जो व्यक्ति लालची होता है उसे जितना भी मिल जाए हमेशा कम ही लगता है। दहेज के लोभियों का भी यही हाल होता है। उन्हें बस ले देकर बहू के ससुराल का पैसा ही दिखता है। कुछ तो दहेज के लालच में इतने अंधे हो जाते हैं कि बहू के साथ अत्याचार से लेकर उसकी हत्या तक कर देते हैं। अब हरियाणा के गुरूग्राम की इस घटना को ही ले लीजिए।

यहां एक पिता ने अपनी बेटी की शादी पूरी धूमधाम के साथ की। दहेज में अपने दामाद को सबकुछ दिया। यहां तक कि ‘क्रेटा’ गाड़ी भी दी। ससुरालवालों को बहू भी बैंक में जॉब करने वाली मिली। लेकिन इस सबके बावजूद ससुरालवालों ने अपनी बहू को शादी के एक साल में ही दहेज के लिए मार डाला। अब बेबस पिता अपनी बेटी के कातिलों को कड़ी से कड़ी सजा देने के लिए गुहार लगा रहा है।

दरअसल गुरुग्राम के बिलासपुर थाना क्षेत्र में 26 वर्षीय तनुजा अपने ससुराल में संदिग्ध हालत में मृत मिली। ऐसे में पीड़िता के पिता थाने जा पहुंचे और बेटी के ससुरालवालों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर दिया। पिता की मांग है कि दहेज के लालची ससुरालवालों को फांसी की सजा देनी चाहिए। उधर पुलिस ने जब मृतक का पोस्टमार्टम कराया तो पता चला कि उसकी मौत जहरीला प्रदार्थ खाने से हुई है।

मृतका तनुजा ने दस महीन पहले ही संदीप नाम के शख्स से शादी की थी। 20 मई 2020 को लॉकडाउन में हुई यह शादी लव कम अरेंज्ड मैरिज थी। तनुजा को संदीप से प्यार था। ऐसे में माता पिता ने बेटी की खुशी की खातिर उसकी शादी मनपसंद जगह करवा दी। हालांकि शादी के बाद उसे शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना झेलना पड़ी। ससुरालवालों ने दहेज की डिमांड कर दी। जब तनुजा ने इसका विरोध किया तो उसके साथ भी मारपीट की।

तनुजा को दहेज को लेकर आए दिन प्रताड़ित किया जाता था। लेकिन बेटी अपने माता पिता की इज्जत की खातिर सबकुछ सहन करती चली गई। तनुजा के पिता के अनुसार ससुरालवालों ने उसे लगातार दुख ही दिए। उनकी प्रताड़ना में कहीं भी कमी नहीं देखी गई। फिर एक दिन उन जालिमों ने मेरी बेटी को मार दिया।

यह बहुत शर्म की बात है कि देश में आज भी दहेज को लेकर मौतें हो रही है। दरकार दहेज के खिलाफ सख्त कानून बना चुकी है लेकिन फिर भी लोग इसके लालच को छोड़ नहीं रहे हैं।

Back to top button