बॉलीवुड

अमिताभ की पत्नी बन चुकी है ‘रामायण’ की ‘कैकयी’, 7 साल की उम्र में बिरजू महाराज से सीखती थी कथक

जानी-मानी और ख़ूबसूरत अदाकारा पद्मा खन्ना को टीवी इतिहास के सबसे चर्चित और सफ़ल धारावाहिक रामायण से काफी बड़ी पहचान मिली थी. रामायण के अन्य किरदार की तरह ही कैकयी का किरदार भी ख़ूब सुर्ख़ियों में रहा था. कैकयी के रोल में पद्मा खन्ना को फैंस ने ख़ूब पसंद किया था. आइए आज आपको इस मशहूर एक्ट्रेस से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं…

कैकयी के किरदार ने पद्मा को घर-घर में बड़ी पहचाना दिलाई थी. आज भी उनकी पहचान इसी किरदार के रूप में होती है. 10 मार्च 1949 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में हुआ था. ऐतिहासिक धारावाहिक ‘रामायण’ ने कई कलाकारों की जिंदगियां बदली है और पद्मा खन्ना भी इसी में शुमार है. बता दें कि, उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी काम किया है.

रामायण और कई बॉलीवुड फिल्मों में नज़र आने वाली पद्मा खन्ना ने छोटे पर्दे के और भी कई शो में काम किया था. पहचान, ताक झांक और मीठा जहर जैसे टीवी शोज में उन्हें देखा गया है.

डांस में भी माहिर…

पद्मा खन्ना अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ ही अपने शानदार डांस के लिए भी जानी जाती है. एक्ट्रेस के साथ ही उनकी पहचान एक डांस के रूप में भी होती है. महज 7 साल की उम्र में ही उन्होंने बिरजू महाराज से कथक की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी.

पद्मा खन्ना ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत टीवी एक्ट्रेस पद्मिनी और वैयजंतीमाला के अंडर में रहकर की थी. आगे जाकर उन्होंने अपनी अदाकारी से फैंस का ख़ूब मनोरंजन किया.

70 और 80 के दशक में पद्मा खन्ना फिल्म इंडस्ट्री में बेहद सक्रिय रही. बॉलीवुड में उन्होंने हीर रांझा, पाकीजा, सौदागर, दाग, पापी, हेरा फेरी और घर-घर की कहानी जैसी शानदार फिल्मों में काम किया. जबकि भोजपुरी सिनेमा में भी इस दौरान पद्मा खन्ना देखने को मिली. पद्मा ने भोजपुरी सिनेमा में पद्मा बिदेसिया, बालम परदेसिया, धरती मइया, गोदना, भईया दूज और हे तुलसी मईया जैसी फ़िल्में की.

पद्मा खन्ना ने साल 1986 में जगदीश सदना से शादी की थी, जो कि आज इस दुनिया में नहीं है. शादी के 4 सालों के बाद पद्मा पति के साथ अमेरिका में बस गई थी. यहां पद्मा ने एक डांस एकेडमी की शुरुआत की थी.

डांस एकेडमी का नाम उन्होंने ‘इंडियानिका’ रखा. उनके बच्चे एकेडमी के काम में उनकी मदद करते हैं. पद्मा के दो बच्चे नेहा और अक्षर हैं.

मीना कुमारी की बॉडी डबल बनी पद्मा ख़न्ना…

हिंदी सिनेमा की दिग्गज़ और ख़ूबसूरत अदाकारा रही मीना कुमारी के लिए पद्मा खन्ना बॉडी डबल के रूप में काम कर चुकी है. उन्हें मीना कुमारी की यादगार फिल्म पाकीजा में देखा गया था. दराल, इस फिल्म के दौरान मीना की तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ गई थी और ऐसे में पद्मा के साथ फिल्म के बचे हुए हिस्से को शूट किया गया था.

‘रामायण’ के इस सीन में बहुत रोईं थी पद्मा…

पद्मा ने अपने एक साक्षात्कार में ‘रामायण’ के एक सीन की शूटिंग का जिक्र करते हुए बताया था कि, सीन कोप भवन के दौरान का था. जब कैकयी राजा दशरथ से नाराज हो जाती है और इसके बाद वे कोप भवन में चली जाती है. इस सीन को करने के दौरान कैकयी बहुत भावुक हो जाती है. निर्देशक रामानंद सागर के कट बोलने के बाद भी पद्मा खन्ना लंबे समय तक रोती रहती है. पद्मा को देखकर रामानंद सागर भी बेहद इमोशनल हो गए थे.

अमिताभ और नूतन के साथ किया काम…

बॉलीवुड की कई फिल्मों में पद्मा देखने को मिली. पद्मा ने हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन और सदाबहार अभिनेत्री नूतन के साथ भी स्क्रीन साझा की थी. यह तिकड़ी साल 1973 में आई फिल्म ‘सौदागर’ में देखने को मिली थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन और पद्मा खन्ना पति-पत्नी के रोल में दिखें थे.

Back to top button